चुनौतियों के बीच अमरीका में रचा इतिहास, दोबारा राष्ट्रपति बने ओबामा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
चुनौतियों के बीच अमरीका में रचा इतिहास, दोबारा राष्ट्रपति बने ओबामा
वाशिंगटन। डेमोक्रेटिक के उम्मीदवार व मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी को अच्छे-खासे मतों से हराकर चुनाव जीत लिया है।

कुल इलेक्ट्रोरल मत 538 में से ओबामा को 303 मत मिले हैं जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी रोमनी 203 मत हासिल कर पाए। ओबामा को जीत के लिए 270 इलेक्ट्रोरल मतों की दरकार थी।

मिट रोमनी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और जीत के लिए ओबामा को बधाई दी है जबकि ओबामा ने अमेरिका की दूसरी बार बागडोर सौंपने के लिए जनता का शुक्रिया अदा किया है। रोमनी ने अपने बधाई संदेश में कहा कि अमेरिका के सामने बहुत सी समस्याएं और चुनौतियां हैं, मुझे उम्म्मीद है कि ओबामा इसमें खरे उतरेंगे।

कैलीफोर्निया में भारी जीत हासिल करके ओबामा दोबारा निर्वाचित हुए। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, 51 साल के अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने निर्वाचक मंडल के 290 मत हासिल कर लिए हैं जबकि राष्ट्रपति बनने के लिए 270 मतों की दरकरार होती है। कैलीफोर्निया में निर्वाचक मंडल के सबसे अधिक 55 मत हैं और यहीं पर भारी जीत से ओबामा का दोबारा निर्वाचन पक्का हुआ।

दूसरी तरफ रोमनी ने 203 मत हासिल किए हैं। कैलीफोर्निया के नतीजे आने से पहले रोमनी ने ओबामा पर बढत बना रखी थी। फ्लोरिडा में दोनों के बीच कडा मुकाबला देखने को मिला, जहां निर्वाचक मंडल के कुल 29 मत हैं।

ओबामा ने दूसरा कार्यकाल देने के लिए ऑनलाइन लोगों का आभार व्यक्त किया। ओबामा ने ट्वीट के जरिए कहा कि यह आप लोगों के कारण हुआ है। आपका आभार। चार साल और मिले हैं। समाचार चैनलों पर जीत का अनुमान व्यक्त किए जाने के बाद ओबामा के समर्थकों ने सडक पर आकर जश्न मनाने लगे।

शिकागो में ओबामा के प्रचार अभियान के मुख्यालय के सामने समर्थकों का बडा हुजूम उमड पडा। शिकागो ओबामा का गृहनगर है।

पूरे अमेरिका में ओबामा समर्थक भारी जश्न मना रहे हैं। शिकागो से लेकर न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर तक लोग खुशी में झूमते नजर आए।

अमेरिकी इतिहास का यह सबसे महंगा चुनाव है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer