बैडमिंटन रैंकिंग : टॉप पर सिर्फ एक सप्ताह टिक सके श्रीकांत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Apr, 2018

बैडमिंटन रैंकिंग : टॉप पर सिर्फ एक सप्ताह टिक सके श्रीकांत
कुआलालम्पुर। आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में बैडमिंटन में पुरुष एकल स्पर्धा का रजत पदक जीतने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) की रैंकिंग में शीर्ष स्थान से चार स्थान नीचे फिसलते हुए पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर 12 अप्रैल को श्रीकांत ने वल्र्ड नवम्बर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया था। वह इस स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

इसके अलावा, भारत के ही बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने एक स्थान ऊपर उठते हुए शीर्ष-10 में अपनी जगह बना ली है। वह पहले 11वें स्थान पर थे।

बीडब्ल्यूएफ पिछले 52 सप्ताहों में खिलाडिय़ों द्वारा खेले गए उनके बेहतरीन 10 टूर्नामेंटों का आंकलन करते हुए उन्हें रैंकिंग देता है। ऐसे में श्रीकांत ने पिछले साल सिंगापुर सुपर सीरीज के फाइनल में पहुंचने पर जो अंक हासिल किए थे, वह गंवा दिए। इसके अलावा, वह अपने हमवतन बी. साई. प्रणीत से फाइनल मैच भी हार गए थे।

इस हार के कारण श्रीकांत विश्व रैंकिंग में चार स्थान नीचे फिसलते हुए अब पांचवें स्थान पर आ पहुंचे हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी अपनी शीर्ष रैंकिंग इसलिए नहीं बचा पाए, क्योंकि राष्ट्रमंडल खेलों को बीडब्ल्यूएफ द्वारा गिने जाने वाले टूर्नामेंटों में शामिल नहीं किया जाता।

विश्व रैंकिंग में अब श्रीकांत नीचे फिसलते हुए पांचवें स्थान पर आ पहुंचे हैं और डेनमार्क के विक्टर एक्सलसेन एक बार फिर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। विक्टर दूसरे स्थान पर थे।

इस रैंकिंग में शीर्ष-10 में दक्षिण कोरिया के सोन वान हो एक स्थान ऊपर उठते हुए दूसरे, चीन के चेन लोंग भी एक स्थान आगे आते हुए तीसरे और उनके हमवतन शी युकी चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।


(आईएएनएस)

उफ्फ्फ! ऐश ये दिलकश अदाएं...

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


Mixed Bag

Ifairer