समर्थकों के साथ रामदेव का संसद की ओर कूच, हिरासत में लिया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
समर्थकों के साथ रामदेव का संसद की ओर कूच, हिरासत में लिया
नई दिल्ली। कालाधन और भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की अपनी मांग को लेकर आंदोलन कर रहे योग गुरू बाबा रामेदव को सोमवार को संसद की ओर कूच करने पर गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें शांति भंग करने के आरोप गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले पुलिस ने बाबा रामदेव के काफिले को रंजीत सिंह फ्लाई ओवर के पास रोक लिया और उससे आगे बढने नहीं दिया। पुलिस ने पहले रामदेव को यह समझाने का प्रयास किया कि उन्हें केवल रामलीला मैदान पर धरना-अनशन की इजाजत दी गई है। संसद पर धरना या घेराव की उन्होंने इजाजत नहीं ली है इसलिए उनके आगे बढने की इजाजत नहीं दी जा सकती। इसके बावजूद रामदेव अपने समर्थकों को शांतिपूर्वक आगे बढने का निर्देश देते रहे तो, पुलिस ने उनका हाथ पकडकर गाडी से उतार लिया और हिरासत में ले लिया। इससे पहले सरकार की ओर से अपनी मांगों पर कोई तवज्जो न दिए जाने पर रामलीला मैदान में पिछले पांच दिनों से अनशन पर बैठे योग गुरू ने सोमवार दोपहर अपने समर्थकों के साथ संसद की ओर कूच किया।

हजारों समर्थकों के साथ कूच पर निकले रामदेव का इरादा संसद के समीप धरना देने का है। रामलीला मैदान से रवाना होने से पूर्व रामदेव ने अपने समर्थकों को शांतिपूर्ण ढंग से संसद की ओर बढने का आ±वान किया। उन्होंने कहा कि पुलिस यदि उन्हें आगे बढने से रोकती है, तो वे शांतिपूर्ण ढंग से अपना विरोध दर्ज कराएं। रामदेव ने कहा कि वह संसद का घेराव नहीं करेंगे, केवल वहां धरना देंगे। बाबा का कूच शुरू होने से पहले भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी और राजग प्रमुख शरद यादव रामदेव के आंदोलन को समर्थन देने के लिए रामलीला मैदान पहुंचे। दोनों नेताओं ने संप्रग सरकार पर जमकर निशाना साधा। दूसरी तरफ घेराव और धरने की घोषणा के मद्देनजर रामलीला मैदान से संसद की ओर आने वाले सभी रास्तों पर पुलिस और सुरक्षाबलों की भारी संख्या में तैनाती की गई है। इससे पहले रामदेव ने सोमवार को सरकार के अडियल रूख के मद्देनजर अपनी नई रणनीति की घोषणा की।

उन्होंने रामलीला मैदान पर मौजूद अपने समर्थकों से खडे हो जाने के निर्देश देते हुए रामदेव ने कहा कि अब वक्त खेड हो जाने का आ गया है। रामदेव ने घोषणा की अब वह संसद के बाहर धरना देंगे। इसी के साथ उन्होंने अपने समर्थकों के संसद भवन की ओर कूच करने की घोषणा की। रामदेव ने रामलीला मैदान से सोमवार दोपहर एक बजे खुली जीप में सवार होकर रामलीला मैदान से अपने समर्थकों के साथ संसद की ओर मार्च शुरू कर दिया है। उन्होंने जीप में सवार होने से पहली काली पट्टी बांध ली। इस बीच खबर मिली है कि दिल्ली पुलिस ने रामदेव को नोटिस भेजकर संसद कूच करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि रामदेव को सिर्फ रामलीला मैदान में आंदोलन करने की इजाजत दी गई थी। पुलिस ने कहा है कि अगर रामलीला मैदान से बाहर आकर सडकों पर मार्च किया गया तो इसे गलत ठहराया जाएगा। दिल्ली पुलिस के आधिकारिक नोटिस से यह बात पुख्ता हो गई है कि किसी भी सूरत में योग गुरू को समर्थकों के साथ मार्च नहीं करने दिया जाएगा।

इससे पहले रामदेव ने सरकार के अडियल रूख के चलते अपनी नई रणनीति की घोषणा की और कहा कि उनकी अगली रणनीति रामलीला मैदान के बजाय संसद के बाहर धरना देने की है, इसके लिए वह अब अपने समर्थकों के साथ संसद की ओर करेंगे। रामदेव ने यह घोषणा करने के साथ ही कांग्रेस के ऊपर तल्खी से प्रहार किया और कांग्रेस हटाओ, देश बचाओ का नारा दिया। सरकार और व्यवस्था के प्रति रामदेव की नाराजगी सोमवार को मंच से खुलकर सामने आई। रामदेव ने किसी भी तरह के राजनीतिक एजेंडे से इनकार करते हुए कहा कि सरकार हमारी बात सुनने को तैयार नहीं है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer