अमेरिका में बवंडर, कम से कम 25 लोगों की मौत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Mar, 2020

अमेरिका में बवंडर, कम से कम 25 लोगों की मौत
अटलांटा। टेनेसी राज्य में आए बवंडर में अब तक कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई लोग लापता हैं। घायलों की संख्या अब तक निर्धारित नहीं की जा सकी है। राज्य प्रशासन के अनुसार, हाल के वर्षो में यह टेनेसी में आई आपदाओं में सबसे बड़ी आपदा है। टेनेसी इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (टेमा) ने जानकारी दी है कि इस आपदा से नैशविले शहर में खासा क्षति हुई है। टेनेसी में अब आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आपातकालीन श्रमिकों को कई शव मलबे में दबे हुए मिले हैं। मेट्रोपॉलीटन पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कहा है कि नैशविले शहर में करीब 40 इमारतें ध्वस्त हुई हैं। यहां गैस का रिसाव होने की भी आशंका है।

पुतनाम काउंटी के शेरिफ के ऑफिस ने कहा है कि मूल रूप से तूफान ने कुकविले और बैक्सटर शहरों के बीच दस्तक दी, जहां कई घर नष्ट हो गए।

टेमा ने कहा है कि तूफान के कारण डेविडसन, विल्सन, पुतनाम और जैक्सन काउंटीज के 73,000 से ज्यादा घरों और इमारतों में बिजली आपूर्ति ठप है। इसके अलावा यहां की रोडवेज, पुलों और बिजली के खंभों को नुकसान पहुंचा है।

इन हालातों को देखते हुए टेनेसी के गर्वनर बिल ली ने राज्य में आपातकाल की घोषणा की है और चार शरणार्थी केन्द्र खोलने की बात कही है। गवर्नर ने प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को घोषणा की कि वह तूफान से हुए नुकसान के बारे में जानने के लिए राज्य का दौरा करेंगे।

राज्य के अधिकारियों ने जनता से आग्रह किया है कि क्षति के मूल्यांकन के दौरान वे घरों के अंदर रहें। इसके अलावा इलाके के गैर-जरूरी सार्वजनिक इमारतों और कई स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

हालांकि इलाके का मुख्य एयरपोर्ट नैशविले अंतरराष्ट्रीय चालू है और पश्चिमी नैशविले के जॉन सी ट्यून एयरपोर्ट ने कहा है कि यहां काफी नुकसान हुआ है।

नैशविले के महापौर जॉन कूपर ने कहा कि घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक करीब 150 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मंगलवार को टेनेसी में प्राइमरी चुनाव हैं, जिसमें से कई मतगणना स्थल तूफान से प्रभावित हुए। इन बूथ को अब अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा, ताकि लोग मतदान कर सकें।

एक्यूवेदर वेब साइट के मुताबिक इस साल अमेरिका में बवंडर का सीजन असामान्य रूप से बढ़ा है, जिसमें 141 ट्विस्टर्स दर्ज किए गए, जो कि 1991 और 2015 के औसत 68 से दोगुना है। (आईएएनएस)

जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें

सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips

जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Mixed Bag

Ifairer