अश्विन ने कायम की बादशाहत, बने 1 वन गेंदबाज और ऑलराउंडर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 July, 2016

अश्विन ने कायम की बादशाहत, बने 1 वन गेंदबाज और ऑलराउंडर
वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सात विकेट लेने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने न सिर्फ गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर वापसी की है बल्कि इसी मैच में 113 रनों की शतकीय पारी खेल हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी अपना पहला स्थान कायम रखा है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में 10 विकेट लेकर शीर्ष पर पहुंचे पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह को अपदस्थ किया।

यासिर दूसरे टेस्ट में सिर्फ एक ही विकेट अपने नाम कर पाए। वे अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं। उनसे आगे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन हैं। पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अश्विन को पांच अंकों का फायदा हुआ है। वहीं, एंडरसन को सात अंकों का फायदा हुआ है। इसका मतलब है कि दोनों खिलाड़ियों के बीच में तीन अंकों का फासला है। बल्लेबाजी में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को एंटिगा में अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ने के कारण दो स्थान का फायदा हुआ है और वे अब 12वें स्थान पर आ गए हैं। एंटिगा टेस्ट में 84 रनों की पारी खेलने वाले एक अन्य भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन को भी चार स्थान का फायदा हुआ है। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के जोए रूट को दो स्थान और कप्तान एलिस्टर कुक को चार स्थान का फायदा हुआ है।

रूट दूसरे स्थान  पर पहुंच गए हैं और कुक ने शीर्ष 10 में वापसी करते हुए नौवां स्थान हासिल किया। पाकिस्तान के खिलाफ बीते दो टेस्ट मैचों में 18 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स 10 स्थान चढ़कर 23वें स्थान पर आ गए हैं। भारत के उमेश यादव भी छह स्थान चढ़कर 24वें स्थान पर आ गए हैं। वीनू मांकड और कपिल देव के बाद अश्विन तीसरे भारतीय हैं जो हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। उनके पीछे बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं। इन दोनों के बीच अंकों का काफी अंतर है। अश्विन के 427 अंक हैं और वे शाकिब से 43 अंक आगे हैं।

Mixed Bag

Ifairer