स्वीडन को सौंपे जाएंगे असांजे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
स्वीडन को सौंपे जाएंगे असांजे
लंदन। ब्रितानीे सुप्रीम कोर्ट ने विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के प्रत्यर्पण को रोकने की मांग की अपील खारिज कर उन्हें स्वीडन प्रत्यर्पित करने के आदेश को मंज़ूरी दे दी है। असांजे को यौन अपराधों के मामने में स्वीडन को प्रत्यर्पित किया जाना है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक 18 महीने की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष निकोलस फिलिप्स ने अपने निर्णय में कहा, असांजे के प्रत्यर्पण का अनुरोध कानून सम्मत है और इसलिए प्रत्यर्पण के खिलाफ उनकी अपील खारिज की जाती है।

असांजे को आशंका है कि स्वीडन उन्हें अमेरिका भेज देगा जहां उनपर मुकदमा चल सकता है असांजे के वकीलों ने उनके प्रत्यर्पण का ये कहते हुए विरोध किया था कि स्वीडन के आग्रह पर जारी किया गया यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट अमान्य है। मगर अदालत ने 5 के मुकाबले दो मतों से उनकी अपील को खारिज करते हुए फैसला दिया कि प्रत्यर्पण का आग्रह कानूनी रूप से सही है।

असांजे के वकीलों के पास अभी 14 दिन का और समय है जबकि अंतिम फैसला होगा। इससे इस बात की संभावना रह जाती है कि मामले को दोबारा खुलवाया जा सकता है। असांजे के वकील कहते रहे हैं कि उनके मुवçक्कल पर लगाए गए आरोप प्रत्यर्पण की श्रेणी में नहीं आते और उन्हें स्वीडन भेजे जाने से उनके मानवाधिकार का उल्लंघन होगा। स्वीडन पुलिस ने 40 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे का गिरफ्तारी वारंट जारी किया हुआ है। अपने को निर्दोष बताते हैं और कहते हैं कि उनपर लगाए गए आरोप राजनीति से प्रेरित हैं। सशर्त जमानत पर ब्रिटेन में रह रहे असांजे सुनवाई के लिए नहीं आए। उनके वकील ने बताया कि वे यातायात जाम में फंस गए थे। जमानत की शतोंü के तहत उन्हें एक इलेक्ट्रॉनिक पट्टा पहनना होता है और रोज नजदीक के पुलिस स्टेशन पर हाजिरी देनी होती है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer