सेना भर्ती में असफल युवकों का उपद्रव, ट्रेन के इंजन में आग लगाई, 40 हिरासत में

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सेना भर्ती में असफल युवकों का उपद्रव, ट्रेन के इंजन में आग लगाई, 40 हिरासत में
जयपुर। राजस्थान में जयपुर जिले के गोविन्दगढ कस्बे में शुक्रवार को प्रादेशिक सेना भर्ती में असफल रहे युवकों ने कस्बे और स्टेशन पर जमकर हंगामा किया और तोडफोड की जिसके बाद पुलिस ने 40 से अधिक उपद्रवियों को हिरासत में ले लिया।

हालात पर काबू पाने के लिए सेना ने भी कमान संभाल ली है। हंगामे के कारण जयपुर-सीकर रेलमार्ग की कई ट्रेनें लेट हो गई। अचानक हुए उपद्रव से कस्बेवासी भी दहशत में आ गए। लोगों ने खुद को घरों में बंद कर लिया। युवक समूह के रूप में स्टेशन पहुंचे तथा वहां अशांति फैलाने लगे। जब स्टेशन पर मौजूद सुरक्षा बलों के जवानों ने उन्हें खदेडना चाहा तो वे भडक गए। देखते ही देखते स्टेशन पर मंजर बदल गया। युवक तोडफोड पर उतारू हो गए। आक्रोशित युवकों ने गोविन्दगढ रेलवे स्टेशन पर खडी एक ट्रेन के इंजन में आग लगा दी जिसे बाद में बुझा दिया गया। हुडदंगियों ने सिंग्नल और कैबिन को क्षतिग्रस्त किया पटरियों पर पत्थर डाल ट्रैक को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया और तोडफोड कर रेलवे सम्पत्ति को क्षति पहुंचाई।

हजारों की संख्या में रेलवे स्टेशन पर पहुंचे युवकों को बाद में पुलिस ने समझाया तथा प्लेटफार्म को खाली करवाया। सेना में भर्ती के लिए आए युवकों ने जयपुर-लोहारू ट्रेन पर पथराव किया जिससे कई यात्रियों को चोट आई है। पुलिस सूत्रों के अनुसार आक्रोशित युवकों ने गोविन्दगढ कस्बे तथा जयपुर-बीकानेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर काफी उत्पात मचाया उन्होंने तीन मोटरसाइकिलों, रोडवेज की बसों तथा पुलिस की एक बस को भी आग लगा दी तथा ट्रकों एवं अन्य वाहनों के शीशे तोड दिए।

पुलिस पर पथराव कर रहे उत्पाती युवकों को काबू करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोडने पडे। पथराव में कई पुलिसकर्मियों के चोटें आई हैं। पुलिस ने 40 से अधिक युवकों को हिरासत में लिया है। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (तृतीय) रामदेव सिंह ने बताया कि भर्ती रैली स्थल पर शांति बनी हुई है। हालात पर काबू पाने के लिए कस्बे में राजस्थान सशस्त्र पुलिस बल (आरएसी) के जवान तैनात किए गए हैं।

पुलिस अधीक्षक अशोक नरूका ने बताया कि हुडदंग और उत्पात मचा रहे युवकों को बसों तथा अन्य वाहनों में बैठा कर उनके गंतव्य की ओर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब स्थिति नियंत्रण में है। कस्बे में उपद्रव की सूचना पाकर पहुंचे विधायक भगवान सहाय सैनी ने राष्ट्रीय स्तर की सेना भर्ती कस्बे में आयोजित किए जाने का विरोध करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से इस मामले की जांच कराने की मांग की जाएगी। गोविंदगढ में शुक्रवार को प्रदेश के सीकर, करौली, दौसा, जयपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक आदि जिलों के युवकों की भर्ती के लिए दौड होनी थी। इन जिलों से करीब दस हजार युवक पहुंचे थे। भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद करीब चार हजार युवकों को स्टेडियम में प्रवेश करा दिया गया। शेष करीब पांच हजार युवक भर्ती स्थल के बाहर ही खडे रहे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer