विश्व शतरंज के असली नाथ है आनंद, पांचवीं बार बने विश्व चैंपियन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
विश्व शतरंज के असली नाथ है आनंद, पांचवीं बार बने विश्व चैंपियन
मास्को। भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने रेपिड गेम टाईब्रेकर में इस्त्राइल के बोलिस गेलफेंस को हराकर लगातार चौथी बार विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया।

आनंद ने रेपिड शतरंज टाईब्रेकर में गेलफेंड को 2-5, 1-5 से हराया। बारह बाजियों की इस विश्व चैम्पियनशिप में मुकाबला 6-6 से बराबर रहा था जिसके बाद नतीजे के लिए टाईब्रेकर का सहारा लिया गया। टाईब्रेकर की पहली बाजी 33 चाल के बाद ड्रा पर समाप्त हुई लेकिन 42 वर्षीय आनंद ने दूसरी बाजी में गेलफेंड को 77 चाल में हराकर बढत बना ली। चार गेम के रेपिड टाईब्रेकर की अंतिम दो बाजी भी ड्रा रही जिससे आनंद ने लगातार तीसरी बार अपने विश्व खिताब की सफलतापूर्व रक्षा की।

आनंद का यह कुल पांचवां और लगातार चौथा विश्व चैम्पियनशिप खिताब है। इस दिग्गज भारतीय ने अपना पहला विश्व खिताब वर्ष 2000 में जीता था जिसके बाद वह 2007, 2008 और 2010 में लगातार तीन बार विश्व चैम्पियन बनने में सफल रहे। वह 2007 से विश्व चैम्पियन हैं। आनंद को इस 25 लाख 50 हजार डालर इनामी प्रतियोगिता से 55 प्रतिशत यानी लगभग 14 लाख डालर की राशि मिलेगी। बाकी राशि गेलफेंड के हिस्से में आएगी।

भारत के इस दिग्गज खिलाडी ने 2007 में विश्व चैम्पियनशिप आठ खिलाडियों के बीच टूर्नामेंट प्रारूप में जीती थी। आनंद ने प्रतियोगिता का प्रारूप गत चैम्पियन और चैलेंजर के बीच चैम्पियनशिप मैच के रूप में बदले जाने के बाद वर्ष 2008 और 2010 में क्रमश: रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक और बुल्गारिया के वेसलिन टोपालोव को हराकर खिताब जीता था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer