विश्व शतरंज चैम्पियनशिप : आनन्द ने खेली पहली पारी ड्रा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
विश्व शतरंज चैम्पियनशिप : आनन्द ने खेली पहली पारी ड्रा
मास्को। अपनी परम्परागत सफेद मोहरों से खेलते हुए विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनन्द ने अपनी रणनीति को बदलते हुए विश्व शतरंज चैम्पियनशिप में अपनी पहली बाजी ड्रा खेली। मौजूदा चैंपियन विश्वनाथन आनंद का पहला मुकाबला इजराइल के बोरिस गेलफाद के साथ हो रहा है।

इजराइल के बोरिस गेलफांद ने अपने ठोस रक्षण के कारण शुक्रवार को यहां विश्व शतरंज चैंपियनशिप में आनन्द को पहली बाजी ड्रा खेलने पर मजबूर किया। आनंद ने सफेद मोहरों से खेलते हुए ड्रा खेला लेकिन उन्होंने उन चालों का उपयोग नहीं किया जिनका वह विश्व चैंपियनशिप के मैचों में किया करते थे। अपने पहले खिताब की कवायद में लगे गेलफांड ने अच्छा जवाबी हमला किया।

आनंद के लिए ओपनिंग हैरत भरी रही क्योंकि गेलफांद ने ग्रुनफेल्ड डिफेंस अपनाया। अमूमन वह इस तरह से शुरूआत नहीं करते। इससे आनंद को सोचने के लिए मजबूर होना पडा क्योंकि वह शुरू से ही नई चालों का सामना करने लगे थे। ओपनिंग के बाद ही बोर्ड पर नई पोजीशन बन गई। आनंद के पास अतिरिक्त समय था लेकिन गेलफांद ने काले मोहरों से बहुत अच्छी चालें चली। प्रत्येक चाल के बाद गेलफांद को इधर उधर टहलते हुए देखा गया। निजेल शार्ट ने पहली बाजी के बारे में कहा कि आनंद शुरूआती बाजी में तनाव में दिख रहे थे। आनंद के लिए पहली बाजी अनुकूल नहीं रही। यह भारतीय अपनी तैयारियों को भूल गया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer