जोरदार वापसी करके आनंद ने स्कोर बराबर किया,

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
जोरदार वापसी करके आनंद ने स्कोर बराबर किया,
मास्को। मौजूदा चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने पूरे प्रतिशोध के साथ वापसी करके सोमवार को यहां आठवीं बाजी में बोरिस गेलफांड को हराकर विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले को फिर से बराबरी पर ला दिया। आनंद कल यदि रंग में नहीं थे तो आज सब कुछ उनके अनुकूल हुआ। गेलफांड समझ नहीं पाए कि क्या किया जाएगा और केवल एक हाथी के लिए उन्होंने अपनी रानी को गहरे संकट में डाल दिया। गेलफांड ने यहीं पर हाथ ख़डे कर दिए और बाजी केवल 17 चाल में समाप्त हो गई।

यह पिछली कुछ विश्व चैंपियनशिप में सबसे कम चाल तक चली बाजी है। इस जीत से आनंद ने मुकाबले को 4-4 से बराबरी पर ला दिया। भारतीय खिलाडी ने 12 बाजियों के मुकाबले में शानदार वापसी की। उन्हें कल काले मोहरों से हार का सामना करना पडा था। गेलफांड ने जब किंग्स इंडियन डिफेन्स अपनाया तो यह आनंद के लिए चौंकाने वाली चाल थी। आनंद हालांकि इससे अधिक प्रभावित नहीं हुए। वे पूरी तैयारी के साथ उतरे थे। गेलफांड के लिए हैरान होने का समय सातवीं चाल में आया जब आनंद ने एक तरफ से आक्रमण करना शुरू किया। गेलफेंड ने जवाब देने की पूरी कोशिश की, लेकिन आनंद ने उन्हें जाल में फंसा दिया। आनंद ने आठवीं चाल चलने में थोडा समय लिया।

उन्होंने बिशप (ऊंट) की अदला-बदली की। इसके बाद उन्होंने गेलफांड के प्यादों के ढांचे को बिगाडा। गेलफांड ने मिडिल गेम को जटिल बनाने की कोशिश की। आनंद ने 12वीं चाल में अपने राजा के सामने के प्यादे को आगे करके काले घोडे को पीछे जाने के लिए मजबूर किया। गेलफांड ने यहां पर सकारात्मक रवैया अपनाने के बजाय अपना धैर्य खो दिया। गेलफांड ने सबसे बडी गलती 14वीं चाल में की जब उन्होंने सफेद प्यादे पर आक्रमण के लिए अपनी रानी आगे बढाई। इसके बाद उन्होंने सफेद हाथी को भी शिकार बनाया।

आनंद ने अपनी रानी को सही जगह पर लाकर गेलफांड की रानी को फंसाने में देर नहीं लगाई। गेलफांड समझ गए कि अब उनके लिए कोई रास्ता नहीं बचा है और उन्होंने यहीं पर हार स्वीकार कर ली।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer