अमेरिका सन्तुष्ट, अब नहीं लगेंगी बंदिशें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
अमेरिका सन्तुष्ट, अब नहीं लगेंगी बंदिशें
तेहरान। भारत के ईरान से तेल आयात घटाने से अमेरिका संतुष्ट हो गया है और अब उसने उस पर आर्थिक बंदिश नहीं लगाने का फैसला किया है। भारत के साथ सात और देशों को भी यह छूट मिली है। अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के मुताबिक जिन देशों को यह छूट देने का फैसला किया गया है, उनमें भारत, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, ताइवान और तुर्की शामिल हैं। भारत ने अमेरिका के दबाव में इस वित्त वर्ष में ईरान से आयात होने वाले तेल में 11 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की थी।

हालांकि अमेरिका अभी ईरान से तेल के सबसे बडे आयातक चीन को मनाने में लगा है। अमेरिका ने ईरान से तेल का आयात करने वाले देशों को 29 जून तक आयात घटाने या पूरी तरह से बंद करने को कहा था। इस अमेरिकी कार्रवाई का मकसद ईरान पर उसके यूरेनियम संवर्धन कार्यRम को रोकने का दबाव बनाना था। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों का कहना है कि ईरान परमाणु हथियार बना रहा है। हिलेरी ने कहा, ताजा छूट से साफ है कि ईरान पर लगाई गई बंदिशों का असर पड रहा है। तेल की बिRी पर लगाम लगाकर हम ईरान के नेताओं को साफ संदेश देना चाहते हैं कि जब तक वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय को संतुष्ट नहीं करते, तब तक उन्हें अलग-थलग पडने के अलावा दबाव का सामना करना पडेगा।

मार्च में अमेरिका ने ईरान से तेल आयात घटाने के कारण 10 यूरोपीय देशों के अलावा जापान को भी &प्त2318;सी छूट दी थी। सात देशों को छूट के बाद चीन पर आयात घटाने का दबाव बनने की उम्मीद की जा रही है। अमेरिका इस मसले पर चीन के साथ बातचीत जारी रखेगा। अमेरिका के अनुसार पिछले साल ईरान 25 लाख बैरल तेल प्रतिदिन निर्यात करता था, जो गिरकर 12 से 18 लाख बैरल प्रतिदिन हो गया है। दुनिया भर में परमाणु कार्यRमों पर निगाह रखने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था आईएईए ने पिछले हफ्ते कहा था कि ईरान के परमाणु ठिकानों तक पहुंचने के लिए विएना में हुई बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है। ईरान की अब अगले हफ्ते मास्को में इंग्लैंड, अमेरिका,चीन, रूस, फ्रांस और जर्मनी के साथ बात होनी है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer