अमेरिका ने आधी की पाक को दी जाने वाली सहायता राशि, नहीं मिलेंगे 90 करोड डॉलर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
अमेरिका ने आधी की पाक को दी जाने वाली सहायता राशि, नहीं मिलेंगे 90 करोड डॉलर
वांशिगटन। नाटो आपूर्ति मार्ग खोले जाने को लेकर पाकिस्तान पर शिकंजा कडा करते हुए अमेरिकी संसद सीनेट की एक समिति ने वर्ष 2013 के लिए उसे दी जाने वाली सहायता राशि में लगभग आधे से भी ज्यादा की कटौती करके मात्र एक अरब डालर की राशि ही मंजूरी की। इसके साथ ही पाकिस्तान को चेतावनी भी दी गई कि यदि उसने अफगानिस्तान में तैनात नाटो के लिए आपूर्ति मार्ग नहीं खोला तो इस राशि में और कटौती भी की जा सकती है।

विदेश अभियान पर सीनेट की विनियोग उप समिति ने मंगलवार को मतदान करके पाकिस्तान को मिलने वाली राशि में लगभग 90 करोड डालर की कटौती करके एक अरब डालर की राशि मंजूर की। पाकिस्तान के लिए यह मदद राशि इस वर्ष और अगले वर्ष जारी होगी। समिति के अध्यक्ष पैट्रिक लेही ने कहा कि समिति ने वित्त वर्ष 2013 के लिए पाकिस्तान की मदद राशि में 58 प्रतिशत की कटौती की है क्योंकि आतंकवाद के खिलाफ लडने में पाकिस्तान की हीलाहवाली को लेकर सांसदों ने सवाल उठाया। लेही ने बजट पारित होने के बाद संवाददाताओं से कहा कि यदि पाकिस्तान ने यह मार्ग नहीं खोला तो हम पूरी राशि वापस ले लेंगे क्योंकि हम ऎसे देश में निवेश नहीं करने जा रहे हैं जो अफगानिस्तान में हमारे सैनिकों के समक्ष मौजूद खतरों से निपटने में हमारी मदद के लिए तैयार नहीं है।

समिति ने एक बयान में कहा कि विधेयक में पाकिस्तान के लिए कुल एक अरब डालर की राशि विदेश मंत्रालय के अभियानों के लिए 18 करोड 40 लाख डालर तथा पाकिस्तान आतंकवाद विरोधी कोष के लिए पांच करोड डालर की राशि का प्रावधान किया गया है। सीनेट की ओर से पाकिस्तान की मदद राशि में कटौती से नाटो आपूर्ति मार्ग को लेकर बने गतिरोध पर अमेरिकी गुस्से का पता लगता है। यह फैसला शिकागो में नाटो के सम्मेलन के ठीक बाद किया गया है। अमेरिका को उम्मीद थी कि मार्ग खोलने को लेकर इस सम्मेलन में पाकिस्तान के साथ समझौता हो जाएगा लेकिन ऎसा नहीं हुआ। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष नवंबर में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगती सीमा पर स्थित एक सैन्य चौकी पर हुए अमेरिकी सेना के हमले में अपने सैनिकों के मारे जाने के बाद नाटो के लिए आपूर्ति मार्ग बंद कर दिया था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer