हैप्पी बर्थडे : बिल्लौरी आंखों वाली ऎश्वर्या राय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Nov, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
हैप्पी बर्थडे : बिल्लौरी आंखों वाली ऎश्वर्या राय
बॉलीवुड अभिनेत्री ऎश्वर्या राय आज 39 बरस की हो गई है। ऎश्वर्या ने हिन्दी के अलावा तेलगू, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया। ऎश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर, 1973 को मैंगलूर, कर्नाटक में हुआ था।

1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता की उपविजेता रहने के बाद उसी साल उन्होंने विश्व सुन्दरी प्रतियोगिता जीती थी। उनकी पहली फिल्म इरूवर तमिल में बनी जिसे मणिरत्नम ने निर्देशित किया। 2000 में राजीव मेनन द्वारा बनी एक फिलम कंडूकोंडिन कंडूकोडिन काफी मशहूर हुई।

हिन्दी में उनकी पहली फिल्म "और प्यार हो गया" थी, हिन्दी फिल्मों में उनका सिक्का संजय लीला भंसाली द्वारा बनायी गयी फिल्म "हम दिल दे चुके सनम" (1999) से जमा और तब से उनकी फिल्में ज्यादातर हिन्दी में ही बनी। 2002 मे संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई फिल्म "देवदास" मे भी उन्होने काम किया। इसके अलवा उन्होंने कुछ बांग्ला फिल्में की हैं।

सन 2004 में ही पहली बार उन्होंने गुरिंदर चढ्डा की एक अंग्रेजी फिल्म ब्राइड ऎंड प्रेज्यूडिस में काम किया। 2006 मे उनकी प्रमुख फिल्मे रही मिसट्रेस ऑफ स्पाइसेस, धूम-2 और उमराव जान। उनकी अन्य हित फि़ल्में थीं मोहब्बतें, ताल (1999) जोश (2000) खाकी (2004) ।

आज ऎश्वर्या भारतीय सिनेमा की सबसे मँहगी अभिनेत्रियों में से एक है और भारत की सबसे धनी महिलाओं में शामिल हैं। दुनिया भर में उनके चाहने वालों ने ऎश्वर्या को समर्पित लगभग 17,000 इंटरनेट साइट बना रखे हैं और उनकी गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत महिलाओं में की जाती है। टाईम पत्रिका ने वर्ष 2004 में उन्हें दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में भी शुमार किया है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer