नियमित अन्तरराष्ट्रीय उडानें जल्द, नए पायलटों की होगी भर्ती

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
नियमित अन्तरराष्ट्रीय उडानें जल्द, नए पायलटों की होगी भर्ती
नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी नजर में एयर इंडिया के पायलटों की हडताल खत्म हो चुकी है हालांकि पायलटों की वापसी का बिना शर्त स्वागत है। उन्होंने एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उडानों के संचालन को फिर से नियमित करने और इसमें जान फूंकने का नया कार्यRम भी पेश किया।

अजित सिंह ने यहां बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पायलट काम पर वापिस नहीं आ रहे हैं, साथ ही पायलटों ने घर्माधिकारी समिति की रिपोर्ट को भी खारिज कर दिया। इसलिए एयर इंडिया प्रबंधन देश और विदेश से नए पायलटों की सेवाएं लेगा। अभी तक एयर इंडिया प्रबंधन 100 पायलटों को निलंबित कर चुका है। बाकि हडताली पायलटों के बारे में भी फैसला उसी को करना है। नागरिक उड्डयन मंत्री के अनुसार नए पायलटों की नियुक्ति के लिए एयर इंडिया प्रबंधन जल्द ही विज्ञापन जारी करेगा और निलंबित पायलट चाहें तो वे आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एयर इंडिया प्रबंधन अपना पूरा कार्यRम तैयार कर चुका है जिसके तहत 192 पायलटों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस समय 90 पायलट ट्रेनिंग ले रहे हैं जबकि 60 की ट्रेनिंग अगले 4-5 महीने में पूरी हो जाएगी। अगले छह महीने में सभी अतिरिक्त 90 पायलट अपनी सेवा में होंगे।

उन्होंने बताया कि 26 मई से मुंबई-लंदन फ्लाइट नियमित हो जाएगी जबकि जुलाई के पहले हफ्ते में हांगकांग के लिए संचालन शुरू हो जाएगा। अगस्त में यह रूट सिओल-ओसाका तक बढाया जाएगा। अजित सिंह ने बताया कि नवंबर तक एयर इंडिया के अंतरराष्ट्रीय संचालन का विस्तार कर दिया जाएगा। आस्ट्रेलिया के लिए रूट सितंबर में शुरू हो जाएगा। दिल्ली-कुआलालंपुर के लिए नई फ्लाइट पहली अगस्त से शुरू होगी।

ड्रीमलाइनर बी-787 के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया, ये अत्याधुनिक विमान जल्द ही मिल जाएंगे। छह से सात हफ्ते तक इसका प्रयोग सिर्फ भारत में ही किया जाएगा ताकि पायलट लैंडिंग और टेकआफ में पूरी तरह से माहिर हो सकें। पायलटों के बकाया वेतन के बारे में पूछे जाने पर अजित सिंह ने पैसे की कमी को स्वीकार किया। उन्होंने बताया कि मार्च तक का वेतन और पीआईएल दे दिया गया है लेकिन हडताली पायलट इसमें शामिल नहीं हैं। ज्ञात रहे, एयर इंडिया के पायलट करीब एक महीने से हडताल पर हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer