मई में एयर इंडिया को मिल जाएगा ड्रीमलाइनर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
मई में एयर इंडिया को मिल जाएगा ड्रीमलाइनर
नई दिल्ली। एयर इंडिया के बे़डे में पहला ड्रीमलाइनर मई में शामिल होगा। एयर इंडिया ने कुल 27 बोइंग 787 ड्रीमलाइनर की आपूर्ति का आर्डर दिया है, इसमें से पहला विमान मई में उसके बे़डे में शामिल होगा। करीब 30 पायलट जल्द सिंगापुर में इस नए विमान को उ़डाने का प्रशिक्षण प्राप्त करना शुरू करेंगे।

एयर इंडिया सूत्रों ने बताया कि पहला ड्रीमलाइनर एयरलाइन के बे़डे में मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में शामिल होगा। यह वही विमान है जिसे मार्च में हैदराबाद एयर शो में रखा गया था। माना जा रहा है कि यह ईंधन बचत वाला विमान एयर इंडिया के लिए "खेल बदलने वाला" साबित हो सकता है। वजन में हल्का यह विमान मिश्रित सामग्री मसलन कार्बन फाइबर से बना है। इसमें ईधन लागत की काफी बचत एयरलाइन को होगी। सूत्रों ने कहा कि बोइंग 787 की लंबी दूरी तक उ़डान की क्षमता से एयर इंडिया को आस्ट्रेलिया, अफ्रीका और अमेरिका के शहरों में नॉन स्टाप उ़डानों की परिचालन सुविधा मिलेगी। इससे निश्चित रूप से उसे फायदा होगा। बोइंग इंटरनेशनल ट्रेडिंग के उपाध्यक्ष दिनेश केसकर ने कहा कि सिएटल में एक ड्रीमलाइनर तैयार है।

हमने इसे हैदराबाद एयर शो में दिखाया था। सरकार और एयर इंडिया को फैसला करना है कि वह इसकी डिलिवरी कब लेगी। उन्होंने कहा, एयर इंडिया को इसके लिए पूरी योजना तथा वित्त का प्रबंध करना होगा। हमें उनकी इस पूरे काम में मदद कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि दूसरे ड्रीमलाइनर की डिलिवरी कब तक होगी, उन्होंने कहा कि यह लगभग तैयार है। इसकी आपूर्ति मई या जून में की जा सकती है। एयर इंडिया ने जहां 27 विमानों का आर्डर दिया है, वहीं जेट एयरवेज ने 10 विमानों का आर्डर दिया है। एयर इंडिया को इनमें से तीन विमान की आपूर्ति इसी साल मिल सकती है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer