हडताल 5वें दिन में, 16 उडानें रद्द, अब तक 71 पायलट बर्खास्त

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
हडताल 5वें दिन में, 16 उडानें रद्द, अब तक 71 पायलट बर्खास्त
नई दिल्ली। एयर इंडिया के पायलटों की हडताल शनिवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। सरकार द्वारा दी गई विभिन्न प्रकार की धमकियों के बावजूद हडताली पायलट काम पर लौटने को राजी नहीं हैं। आज एयर इंडिया की 16 उडानें रद्द करनी पडी। इसी बीच एयर इंडिया के केबिन क्रू ने भी हडताली पायलटों का साथ देने का फैसला कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक केबिन क्रू पायलटों के समर्थन में अगले हफ्ते से हडताल पर शामिल हो जाएंगे। कहा जा रहा है कि एयर इंडिया के एक्जक्यूटिव पायलटों ने भी एयर इंडिया के सीएमडी को खत लिखकर पायलटों की मांग जायज बताते हुए उस पर गौर करने की मांग की है।

जाहिर है सरकार और एयर इंडिया प्रबंधन की शक्ति के साथ ही पायलटों का रूख भी सख्त होता जा रहा है। इसके बावजूद सरकार ने साफ कर दिया है कि पायलटों से बात तभी हो सकती है, जबकि वे हडताल खत्म कर दे। सरकार ने अपना सख्त रवैया जारी रखते हुए 25 पायलटों को बर्खास्त कर दिया है। इसके साथ ही शुक्रवार तक 71 पायलट बर्खास्त हो चुके हैं। इसी के साथ डीजीसीए को 11 अधिकारियों के लाइसेंस रद्द करने को कह दिया है।

उधर पायलट यूनियन ने आरोप लगाया कि एयर इंडिया बात करने के बजाय मामले को और बिगाड रही है, जबकि वे बात करने के लिए तैयार हैं। एक तरफ सरकार तो दूसरी तरफ पायलट दोनों ही अपने अपने रूख पर अडे हुए हैं जबकि दिल्ली और मुंबई समेत देशभर के एयरपोर्ट पर मुसाफिरों का बुरा हाल है। सिर्फ शुRवार को 23 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उडानें रद्द की गईं। सबसे बडी दिक्कत यह है कि मुसाफिरों को विमानों के बारे में सही से जानकारी तक नहीं दी जा रही है।

मालूम हो कि एयर इंडिया पहले ही कर्ज और मिसमैनेजमेंट की वजह से बदहाल है। सरकार ने बेल आउट पैकेज देकर सरकार एयरलाइंस कंपनी को संभालने की कोशिश तो की लेकिन पायलटों की हडताल से यह मुश्किल और बढ गई है। हडताली पायलटों पर न तो सरकार की सख्ती का असर हो रहा है और न ही कोर्ट के आदेश का।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer