आमिर मिले संसद समिति से, करी राजस्थान की तारीफ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आमिर मिले संसद समिति से, करी राजस्थान की तारीफ
नई दिल्ली। अपने चर्चित टीवी शो सत्यमेव जयते के माध्यम से चिकित्सा क्षेत्र से जु़डे कदाचार को उजागर किए जाने के बाद गुरूवार को बालीबुड फिल्म अभिनेता आमिर खान संसद की स्थायी समिति के समक्ष अपने विचारों को रखने के लिए पहुंचे। 47 वर्षीय बालीवुड अभिनेता ने संसद की स्थायी समिति के समक्ष फार्मा क्षेत्र से जुडे विभिन्न पहलुओं पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। मालूम हो कि 27 मई को प्रसारित सत्यमेव जयते कार्यक्रम में आमिर खान ने चिकित्सा क्षेत्र में कदाचार के विषय को उठाया था। इसमें जीवन रक्षक दवाओं की काफी अधिक कीमतें होने के कारण उन तक गरीबों की पहुंच नहीं होने पर चिंता जताई गई थी।

 स्थायी समिति के साथ विचार-विमर्श करने के उपरांत मीडिया से बातचीत के दौरान आमिर खान ने कहा कि आज बडी कंपनियों का सबसे बडा उद्देश्य अधिक से अधिक मुनाफा कमाना होता है, लेकिन यहां पर मुद्दा गरीबों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराए जाने का है और उनको फायदा तभी मिल सकता है जब उन्हें सस्ती दवाएं उपलब्ध हो। सस्ते दर पर अधिक मात्रा में दवाएं बेच कर कंपनियों एवं गरीबों दोनों को फायदा मिल सकता है। राजस्थान एवं तमिलनाडू जैसे राज्यों का मिसाल पेश करते हुए आमिर खान ने कहा कि इन राज्यों की तरह देश के अन्य राज्यों को भी सस्ती दर पर कंपनियों से दवाएं खरीद कर गरीबों को उपलब्ध कराने की व्यवस्था करनी चाहिए।

दूसरी ओर वाणिज्य संबंधी संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद शांता कुमार ने इस मामले पर कहा कि फार्मा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों का प्रभुत्व बढ रहा है, ऎसे में नीतियों में बदलाव की कवायद जरूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों के फार्मा क्षेत्र में प्रभाव बढने से दवाइयों की कीमतों में काफी वृद्धि हो रही है एवं गरीबों को रोगों के उपचार के लिए सस्ती दवाएं सुलभ नहीं हो रही हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer