सत्यमेव जयते: लागत 58 करोड, कमाई 76 करोड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सत्यमेव जयते: लागत 58 करोड, कमाई 76 करोड
रविवार 6 मई से टीवी की दुनिया एक बार फिर से बदलने वाली है। इतिहास अपने आप को दोहराने की तैयारी कर रहा है। एक वक्त था जब रविवार को सुबह 10 बजे प्रसारित होने वाले धारावाहिक महाभारत और रामायण को देखने के लिए दर्शक घरों से बाहर नहीं निकलते थे। सडकों पर कफ्र्यू जैसे हालात नजर आते थे। कुछ ऎसा ही माहौल आगामी रविवार से सुबह 11 बजे नजर आ सकता है। इस बार वजह बन रहे हैं फिल्म उद्योग के सुप्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान। उनका पहला टीवी धारावाहिक सत्यमेव जयते का प्रसारण शुरू होने जा रहा है। इस धारावाहिक को स्टार चैनल के साथ 10 अन्य चैनल भी प्रसारित करने जा रहे हैं, जिनमें सरकारी टीवी दूरदर्शन भी शामिल है। इस तरह से आमिर खान ने प्रदर्शन से पूर्व ही अपने आप में एक रिकार्ड बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है। यह तो तय है कि आमिर खान का यह धारावाहिक प्रसिद्धि के मामले में अब तक बने समस्त रिकॉर्डो को तोडेगा। टीवी क्वीन के नाम से प्रसिद्ध एकता कपूर के धारावाहिकों ने भी एक वक्त पर लोकप्रियता के नए आयामों को छुआ था।http://www.khaskhabar.com/UserFiles/Image/aamir_khan/aamir_01.jpg
अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोडपति ने भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया था। लेकिन आमिर खान का सत्यमेव जयते अपने आप में एक मिसाल बनेगा। इसकी वजह यह है कि इसको देखने वाले दर्शकों की तादाद इतनी होगी जिसका आकलन करना मुश्किल है। सरकारी टीवी की दर्शक क्षमता को आधार मानकर चला जाए तो इस धारावाहिक को देखने वाले दर्शकों की संख्या 2 करोड 10 लाख बैठती है, क्योंकि दूरदर्शन के 21 मिलियन दर्शक हैं। सत्यमेव जयते छोटे परदे पर अभी तक का सबसे महंगा शो माना जा रहा है। करोडों की लागत से बने इस शो में बॉलीवुड स्टार आमिर खान होंगे।
फिल्म उद्योग में सफलता की सीढी पर काबिज आमिर खान इस शो के लिए दो साल से तैयारी में जुटे हुए थे। शो को हिन्दी के अलावा तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड भाषा में डब किया गया है। सत्यमेव जयते के लिए आमिर ने तीन करोड रूपए प्रति एपिसोड लिए हैं। अभी तक शो के प्रमोशन के बजट पर 6.5 करोड से ज्यादा खर्च हो चुके हैं। शो में आमिर की फीस और प्रमोशनल बजट पर ही अब तक 58 करोड खर्च हो चुके हैं। टीवी शो पर अभी तक किसी भी स्टार ने इतनी बडी रकम नहीं ली है, वहीं आमिर ने हर एपिसोड के लिए तीन करोड रूपए लिए हैं।
http://www.khaskhabar.com/UserFiles/Image/aamir_05.jpg
टीवी पर 16 एपिसोड वाले इस शो की लागत विज्ञापन से निकल जाएगी। बताया जाता है कि विज्ञापन से करीब 76 करोड की आय होगी, जिससे इस शो का पूरा खर्च निकल जाएगा। इस शो में दस सेकण्ड के विज्ञापन से करीब दस लाख रूपए की आय होगी। शो में स्पांसर भी खर्च कर रहे हैं। प्रेजेंटिंग स्पांसर भारती एयरटेल लि. ने 18 करोड रूपए खर्च किए हैं, वहीं एक्वागार्ड ने 16 करोड की राशि खर्च की है। साथ ही अन्य 6 स्पांसर ने भी 7-7 करोड की राशि खर्च की है। बॉलीवुड स्टार आमिर कहते हैं कि वे इस शो में दिल से जुडे हुए हैं। उन्होंने कहा कि शूटिंग के दौरान मेरी आंखें भी भर आई थी। करीब दो साल से सत्यमेव जयते की शूटिंग में आमिर व्यस्त थे। आमिर को टीआरपी से कोई मतलब नहीं है वे कहते हैं कि मुझे इसकी परवाह नहीं है, मेरे लिए दर्शकों तक पहुंचना मायने रखता है। वैसे यह तो तय है कि इस शो में मुनाफे से इसकी लागत तो निकल ही जाएगी। अब देखना है कि करोडों की लागत से बने शो में आमिर इस बार दर्शकों के लिए क्या खास लाए हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer