सोशल ट्रेड में बड़ा घोटाला, 37 अरब तक पहुंचेगा घपला!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Feb, 2017

सोशल ट्रेड में बड़ा घोटाला, 37 अरब तक पहुंचेगा घपला!
नोएडा। उत्तर प्रदेश में सोशल ट्रेड के नाम पर एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। यूपी की स्पेशल टास्क फोर्स ने डिजीटल मार्केटिंग के नाम पर 3700 करोड़ यानी 37 अरब रुपए के घोटाले के होने का कयास लगाए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक यह कम्पनी सोशल ट्रेड के नाम से चलाई जा रही थी। इस कम्पनी का नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ था, इसमें करीब सात लाख लोगों ने अपनी जमा पूंजी निवेश की थी।

सूत्रों की मानें तो यह कार्रवाई खुफिया सूचना पर की गई। सूचना मिलने के बाद एसटीएफ ने नोएडा के सेक्टर 63 के एफ ब्लॉक में छापामारकर कम्पनी मालिक व दो और लोगों को हिरासत में लिया। कम्पनी मालिक का नाम अनुभव मित्तल बताया जा रहा है। इससे पहले कम्पनी ने जिन लोगों को ठगा है, उन्होंने अलग अलग इलाकों में एफआईआर दर्ज करवाई थी। इनमें लोगों द्वारा इस संबंध में सोमवार को ही ग्रेटर नोएडा की सूरजपुर कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई थी। वहीं, एक एफआइआर बुधवार शाम नोएडा के फेज थ्री पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाई गई है। एसटीएफ ने इस पूरे मामले का खुलासा गुरूवार को किया है।

पुलिस ने खुलासा किया है कि बीटेक अनुभव मित्तल ने दो साल पहले डिजीटल मार्केटिंग के लिए एबलेज इंफो सोल्यूशंस फर्म शुरू की। इसके लिए कंपनी ने डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर सोशल ट्रेड डॉट बिज नाम से वेबसाइट बनाई। यहीं से लोगों से निवेश करवाना शुरू किया गया। इसमें पहले लोगों से एक साल में रकम दुगुनी करने की बात की गई। लोगों ने लाखों की संख्या में रजिस्ट्रेशन करवाए, पांच हजार से लेकर एक लाख रुपए से ज्यादा तक का निवेश करवाया गया। शुरुआती दौर में मोटा मुनाफा भी दिया गया।

पुलिस के इंवेस्टीगेशन में सामने आया है कि कंपनी ने कऱीब 7 लाख लोगों से एक पोंजी स्कीम के तहत 3700 करोड़ से ज़्यादा का निवेश करा लिया था। शुरू में तो कम्पनी ने लोगों को रिटर्न किया पर जब नेटवर्क में जुड़े कई सदस्यों को पैसा नहीं मिल रहे थे तो कुछ ने थाना फ़ेज़-3 और थाना सूरजपुर में अभियोग पंजीकृत कराए। एसटीएफ सूत्रों की मानें तो इस कंपनी की लगभग 500 करोड़ की धनराशि को एसटीएफ द्वारा ट्रैक करके एकाउंट सीज़ करने में सफलता मिली है। एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक इस घोटाले का शिकार राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, पंजाब समेत कई राज्यों के लाखों लोग हुए हैं।

# अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...

# काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

# क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे


Mixed Bag

Ifairer