पेशावर मस्जिद में विस्फोट में 28 लोगों की मौत, 150 घायल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Jan, 2023

पेशावर मस्जिद में विस्फोट में 28 लोगों की मौत, 150 घायल
पेशावर । पाकिस्तान के पेशावर शहर में सोमवार को एक मस्जिद में हुए विस्फोट में कम से कम 28 लोग मारे गए और 150 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पेशावर के आयुक्त रियाज महसूद ने हताहतों की पुष्टि करते हुए कहा कि शहर की पुलिस लाइंस में स्थित मस्जिद के अंदर बचाव अभियान चल रहा है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पूरे शहर के अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है और घायलों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

इस बीच, लेडी रीडिंग अस्पताल के प्रवक्ता मोहम्मद आसिम ने डॉन न्यूज को बताया कि घायलों को अभी भी चिकित्सा सुविधा में लाया जा रहा है और उनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्जिद के अंदर पुलिस, सेना और बम निरोधक दस्ते के जवान फिलहाल मौजूद थे।

इसमें कहा गया है कि धमाके से मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया था और माना जा रहा है कि इसके नीचे कई लोग फंसे हुए हैं।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट आत्मघाती बम विस्फोट के कारण हुआ था या यदि बम मस्जिद के अंदर लगाया गया था।

अभी तक किसी समूह या व्यक्ति ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

डॉन न्यूज ने बताया कि एक बयान में, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विस्फोट की कड़ी निंदा की और कहा कि घटना के पीछे हमलावरों का इस्लाम से कोई लेना-देना नहीं है।

आतंकवादी उन लोगों को निशाना बनाकर डर पैदा करना चाहते हैं जो पाकिस्तान की रक्षा करने का कर्तव्य निभाते हैं। आतंकवाद के खतरे के खिलाफ पूरा देश एकजुट है।

प्रीमियर ने यह भी कहा कि खैबर पख्तूनख्वा में बिगड़ती कानून व्यवस्था का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक रणनीति अपनाई जाएगी और संघीय सरकार प्रांतों को उनकी आतंकवाद विरोधी क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी।

साथ ही हमले की निंदा करते हुए, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि स्थानीय और आम चुनावों से पहले आतंकवादी घटनाएं सार्थक थीं।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्विटर पर कहा, यह जरूरी है कि हम अपनी खुफिया जानकारी में सुधार करें और आतंकवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अपने पुलिस बलों को ठीक से सुसज्जित करें।

हमले के मद्देनजर, इस्लामाबाद के महानिरीक्षक अकबर नासिर खान ने राजधानी में सुरक्षा हाई-अलर्ट लगाने के निर्देश जारी किए।

राजधानी में पुलिस ने कहा कि शहर के सभी प्रवेश और निकास बिंदुओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सुरक्षित शहर प्रणाली के माध्यम से निगरानी की जा रही है।

पुलिस ने कहा कि स्नाइपर्स को महत्वपूर्ण बिंदुओं और इमारतों पर रखा गया है और पुलिस को थर्मल इमेजिंग सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

4 मार्च, 2022 को पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में एक शिया मस्जिद के अंदर आत्मघाती बम विस्फोट के दौरान 63 लोग मारे गए और 196 अन्य घायल हो गए थे।

इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह की खुरासान इकाई (आईएस-के) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

--आईएएनएस

क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...

सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


Mixed Bag

Ifairer