मप्र: 11 पाक जासूस धरे, कॉल सेंटर की आड़ में ISI को देते थे गुप्त जानकारी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Feb, 2017

मप्र: 11 पाक जासूस धरे, कॉल सेंटर की आड़ में ISI को देते थे गुप्त जानकारी
भोपाल। मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के शक में 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के मुताबिक, ये लोग कथित रूप से कॉल सेंटर की आड़ में सेना से जुड़ी गोपनीय जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को भेज रहे थे।
इस जासूसी रैकेट के बारे में खुलासा गुरुवार को एटीएस चीफ संजीव शमी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया। एटीएस चीफ ने बताया कि अब तक ग्वालियर से पांच, भोपाल से तीन, जबलपुर से दो और सतना से एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस पूरे रैकेट में निजी मोबाइल कंपनियों के कर्मचारियों की मिलीभगत के संकेत भी मिले हैं। आरोपी कॉल सेंटर का संचालन करते थे जिसके जरिए नौकरी और लॉटरी की आड़ में सूचनाओं का लेन-देन किया जा रहा था।
जम्मू कश्मीर से मिला सुराग
सूत्रों का कहना है कि पिछले साल जम्मू-कश्मीर में सुखविंदर और दादू नाम के दो आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी। इन दोनों से हुई पूछताछ में खुलासा हुआ था कि देशद्रोही गतिविधियों में मध्य प्रदेश से मदद मुहैया कराई जा रही थी। इस इनपुट के आधार पर एटीएस ने अपना जाल बिछाते हुए अब तक 11 लोगों को धरदबोचा है। प्रारंभिक जानकारी में हुआ यह खुलासा-
-    आरोपी सेना के सीनियर अफसर बनकर सैन्य मूवमेंट और सेना से जुड़ी गोपनीय जानकारी हासिल करते थे।
-    आरोपियों ने एक समानांतर टेलीफोन एक्सचेंज बनाया था। इसके जरिए पाकिस्तान और विदेशों से आने वाली कॉल को भारतीय नंबर के जरिए रूट किया जाता था।
-    गिरोह सिम बॉक्स, मोबाइल फोन, सिम कार्ड, डाटा कार्ड और लेपटॉप के जरिए समांनातर टेलीफोन एक्सचेंज चलाता था।
-    पाकिस्तान के आईएसआई एजेंटों के कॉल्स को रूट कर स्थानीय नंबरों के जरिए देश की खुफिया जानकारी इक_ा करने में गिरोह मदद करता था।
-    एटीएस ने इनके पास से मोबाइल फोन, कई कंपनियों की सिम कार्ड, सिम बाक्स, लेपटॉप, चाईनीज बॉक्स आदि बरामद किया है।
-    आरोपियों के हवाला के जरिए पैसे ट्रांसफर किए जाने का भी खुलासा हुआ है।
-    पाकिस्तान से कुछ खातों में रुपए ट्रांसफर होने का भी सुराग मिला।
-    आरोपी सरहद पार बैठे लोगों को खुफिया जानकारी उपलब्ध कराते थे।
-    ग्वालियर से पकड़ा गया एक आरोपी भाजपा पार्षद का रिश्तेदार बताया जा रहा है।
मध्य प्रदेश का आतंकी कनेक्शन
-    एनआईए ने पिछले साल फरवरी में भोपाल से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के संदिग्ध एजेंट को गिरफ्तार किया था। एजेंट अजहर इकबाल अपने चाचा के घर पर फरारी काट रहा था।
-    पिछले साल सितंबर में लखनऊ एटीएस आईएसआई एजेंट जमालुद्दीन महज को गिरफ्तार किया था। जमालुद्दीन ने भोपाल की एक नामी होटल में एक साल काम किया था। यह खुलासा उसने एटीएस की पूछताछ में किया था।
-    आईएसआई समर्थित पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी को गुप्त सूचना भेजने वाले वायुसेना के बर्खास्त अधिकारी रंजीत केके ने दिल्ली पुलिस के सामने यह बात कबूल की है कि उसने ग्वालियर के महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन पर संचालित 10-टेट्रा ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में दस माह की ट्रेनिंग ली थी। इस दौरान उसने एयरबेस की रेकी की थी।
-    समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद और मध्य प्रदेश के विदिशा में रहने वाले मुनव्वर सलीम के पीए फरहत को पाकिस्तान के लिए जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

# सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!

# बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में

# गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में


Mixed Bag

Ifairer