रोमांस के लिए इंतजार क्यों

रोमांस के लिए इंतजार क्यों- इतिहास हमें सिखाता है कि लोग उसी को सच मानते हैं जो असल में खुद सुनना चाहते है, हमारा समाज अंतरंगता की भूख से मर रहा है और हमारी संस्कृति में इस भूख को लेकर कई ऎसे झूठ है जिन पर हम विश्वास करते है। यह सच है कि हम अंतरंग गहराई से यौन प्राणी है, परइस झूठ पर विश्वास करना कि सभोग, रिश्तों की अंतरंगता को बढाने का एक मार्ग है बिलकुल गलत है, हम सब इस झूूठको सच मानते हैं क्योंकि हम सभी इसे सबसे सरल उपाय मानते हैं। निश्चित यप से हमारी संभोग इच्छाएं ठीक उतनी ही पुरानी है जितनी की मानवता।

रोमांस के लिए इंतजार क्यों

सच्ची अंतरंगता ईमानदारी, प्यार और एक-दूसरे की आजादी की प्रतिबद्धता से ही बनाई जा सकती है। इस बात को समझें कि अंतंरगता कोई सेक्स मुठभेड नहीं है। आत्मीयता वो है जिसे महसूस करने के लिए किसी से रिश्ता की आवश्यकता नहीं है। जिस प्रकार एक वेश्या अपना शरीर उजागर कर किसी से भी रिश्ता तो बना सकती है परन्तु उसके साथ आत्मीयता का रिश्ता बनाना मुश्किल है।

रोमांस के लिए इंतजार क्यों

दूसरी गलत अवधारणा है कि किसी रिश्ते में बंधने से पहले प्यारभरा संबंध बनाना एक दूसरे को समझने और एक बेहतर पार्टनर बनाने में मददगार साबित होता है। शादी से पहले किसी ओर से किया रोमांस आपके रिश्ते में सेक्स का प्रतिबिमंब नहीं होता है। बेशक, जो शादी से पहले सेक्स अनुभवो में संलग है! उनके लिए यह एक कामुक खुशी है परन्तु वह वैवाहिक जीवन के सबसे सुखद अनुभव के मार्ग को छोड रहे है। रोमांस एक आर्ट है जिसे वैवाहिक जीवन के सुरक्षित वातावरण में ही सीखना चाहिए। जब अनर्गल भौतिक अंतरंगता एक रिश्ते पर हावी होते हैं तो इसका असर रिश्तों के अन्य भागों पर भी पडता है। विवाहित दंपती बेडरूम से ज्यादा टाइम बातचीत करने और भावनात्मक रिश्तों को बचाने में व्यतीत करते है। यह अवधारणा कि शादी से पहले रोमांस आपको शादी के लिए तैयार करता है बिलकुल गलत है, मनौवैज्ञानिको के अनुसार वैवाहिक जीवन में संबंधो के सुख की ऊंचाई आमतौर पर शादी के दस से बीस साल के बाद आती है। जीवन भर सच्चाई और ईमानदारी से की गई प्रतिबद्धता ही किसी रिश्ते को मजबूत कर सकती है।

रोमांस के लिए इंतजार क्यों

एक ओर झूठ जिसे हम सच मानते है कि अगर हम अपनी सेक्स इच्छाओं को खुलेतौर पर नहीं दर्शा सकते तो शायद हम में किसी बात की कमी है। बिलकुल नहीं बल्कि खुद पर संयम रखना एक समझदार और निडर व्यक्तित्व का परिचय है। इस तथ्य को जानिए कि समय से पूर्व किसी से प्यारभरा संबध बनाना आपके भावनात्मक, शारीरिक व सांस्कृतिक स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है।

रोमांस के लिए इंतजार क्यों

शादी से पहले किया गया रोमांस शायद आपकी शादी के भविष्य के भावनात्मक स्वाथ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह तुलना, अविश्वास और संदेह को आधार देता है यह ऎसे कई सवालों जैसे कि क्या मैं अब भी उतना ही आकर्षक हंू जितना कि पहले पार्टनर के साथ था। अगर वो हमारी शादी से पहले किसी ओर के साथ थी तो क्या अब सिर्फ मेरी बनकर रह सकती है। अगर कोई मुझसे बेहतर आ गया तो क्या मुझे छोड दे गा/गी। जैसे बातों को जन्म देता है। शादी के पहले बनाए गए प्यारभरे संबंध अपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं और हमारी सभ्यता के स्वास्थ के लिए हानिकारक हैं।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

अक्सर देखा गया है कि लांग डिस्टेंस रिलेशन ज्यादा कारगर साबित नहीं हो पाते हैं। स्थानों में दूरियों के साथ ही दिलों में भी दूरियां आ जाती हैं और जैसे-जैसे समय बीतता जाता है ये दूरियां बढती जाती हैं। ऎसा होने की खास वजह है कि लोग लांग डिस्टेंस रिलेशन में अपनी भावनाओं को जाहिर करने में विफल हो जाते हैं। पास रहकर रिश्तों में अपनी भावनाओे को मेल-मुलाकातों, चुंबनों और आलिंगन के द्वारा जाहिर कियाजा सकता है लेकिन जब बात लांग डिस्टेंस रिलेशन की हो तब क्या किया जाए। अगर आपभी लांग डिस्टेंस रिलेशन में हैं तो नीचे दिए गए कुछ आसान से टिप्स अपनाएं और रिलेशन को टूटने से बचाएं।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

एक वक्त निर्धारित करें जिसमें रोजाना आप एक-दूसरे से बात करें। एक-दूसरे से कॉन्टेक्ट करने में लंबा अंतराल ना रखें। उन्हें रोज रात को सोने से पहले कॉल, मैसेज करें। उनसे उनकी होल डे एक्टिविटी के बारे में पूछें और अपनी एक्टिविटी भी बताएं। वीडियो चैट करें, ई-मेल करें। जितना हो सके एक-दूसरे के कॉन्टेक्ट में रहें।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

अपने पार्टनर के सेल में रोमांटिक मैसेज ड्रॉप करें। कोशिश करें जब आपका पार्टनर सुबह सो कर उठे और अपना सेल देखे तब उसे आपका प्यार भरा संदेश मिले।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

जब भी आप वीडियो चैट करें तो इसे एक डेट के रूप में लें। अच्छे से तैयार हों उनके लिए फ्लोवर्स लें। इससे आपके प्यार का एहसास आपके हम दम के दिल और दिमाग में हमेशा कायम रहेगा।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

अपने हमदम के लिए टाइम निकालें और अचानक से उनके पास पहुंचकर उन्हें सरप्राइज करें।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें। बिना वजह शक ना करें। कार्ड से अपनी भावनाओं को जीवंत रूप दें।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

अपने संवादों में "आई लव यू, आई मिस यू," वाक्यों का भरपूर प्रयोग करें। उन्हें अपने कमिटमेंट का भी एहसास कराएं।

प्यार में दूरियां खत्म करने के खास टिप्स

हैंडमेड ग्रीटिंग्स, लव लेटर, कविताओं को भी उन तक पहुंचाएं। हमेशा सकारात्मक सोच रखें। याद रखें कि ये महज कुछ समय की ही दूरी है, जीवन भर की नहीं।

दिल के रिश्ते में प्यार और धोखा

प्यार का दूसरा नाम है विश्वास। किसी का प्यार तभी पाया जा सकता है जब आप उसके भरोसे के काबिल हों। जहां विश्वास नहीं वहां प्यार भी नहीं हो सकता। विश्वास ही प्यार की डोर को मजबूत करता है। इसलिए अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको उस पर विश्वास भी करना होगा। साथ ही उसका भरोसा कभी भी नहीं तोडना होगा लेकिन अक्सर ये देखा गया है कि दोनों में से कोई एक साथी दूसरे साथी के साथ धोखा करता है जो दूसरे के दिल को दुखी करता है। धोखा एक ऎसा शब्द है जिससे सभी बचना चाहते हैं। धोखा देने से भले ही ना हिचकिचाएं लेकिन धोखा खाने से जरूर बचना चाहते हैं।
धोखे से संबंधित कुछ मिथक बातें हैं जो लगभग हर धोखा खाने वाले की जिन्दगी का हिस्सा होती हैं।

दिल के रिश्ते में प्यार और धोखा

यह आम धारणा है कि पुरूष अधिक धोखा देते हैं लेकिन ऎसा नहीं है। एक शोध में भी पता चला चुका है कि धोखा देने मेंमहिलाएं भी पीछे नहीं है। सच तो ये है कि महिलाएं भी मर्दाे जितना ही या यूं कहें कि उनसे भी ज्यादा धोखा देती हैं। इसलिए धोखा देने के मामले में सिर्फ पुरूष को ही न बदनाम करें।

दिल के रिश्ते में प्यार और धोखा

क्यों देते हैं लोग धोखा
आकर्षण- दूसरी महिलाओं के प्रति आकर्षण के चलते पुरूष अपनी पुरानी पार्टनर को धोखा देते हैं। उनको बाहरी लोगों के साथ रिश्ता बढाने में बहुत रोमांच एवं आनंद आता है लेकिन ये रिश्ते भटकाऊ हो सकते हैं। आदमी नयापन चाहता है इसलिए नए लोगों से रिश्ता जोडने में उसे मजा आता है और ये स्वाभाविक भी है। इस कारण कई महिलाएंदूसरे पुरूषों के प्यार में पड जाती हैं। कभी-कभी महिलाएं अपने पुराने साथियों को सबक सिखाने के लिए भी एकसा कदम उठाती हैं। कुछ महिलाएं जब अपने लोगों द्वारा खुद को उपेक्षित पाती हैं तो दूसरों में प्यार ढंूढती हैं।

दिल के रिश्ते में प्यार और धोखा

रोमांस- प्यार में धोखे का एक बडा कारण है। कुछ लोग मानते हैं कि महिला या पुरूष के बीच बाहर रोमांस स्थापित करना ही धोखा होता है लेकिन अगर कोई किसी को भावनात्मक रूप से धोखा देता है तो वह यौन धोखाधडी से भी बदतर हो सकता है। अपने साथी के दिल को दुखी करना बहुत बुरी बात है। जब आप उसे छोडकर गुप्त रूप से किसी और साथ हो लेते हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ बहुत बुरा करते हैं। अगर आप अपने पुराने साथी से छुपकर किसी दूसरे के साथ नजदीकियां बढाते हैं, भले ही आप उसके साथ रोमांस ना करें, तो भी ये आपके पुराने साथी के साथ धोखा होगा क्योंकि कोई नहीं जानता कि कब आप दोनों की दोस्ती किसी और रिश्ते में बदल जाए। अगर आप किसी के साथ दोस्ती बढा रहे हैं तो इस बात की जानकारी अपने पुराने साथी को देते रहें ताकि उसमें असुरक्षा की भावना ना आ सके।

दिल के रिश्ते में प्यार और धोखा

खुशी- कई लोग इस बात पर भी जोर देते हैं कि लोग इसलिए धोखा देते हैं कि घर में उन्हें खुशी नहीं मिलती। एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में पाया गया कि 55 प्रतिशत लोग ऎसे थे जिन्होंने मान कि वे घर पर पूरी तरह से खुश थे और सबके साथ उनके रिश्ते अच्छे थे फिर भी उन्होंने अपने लोगों के साथ धोखा करके बाहरी लोगों के साथ रिश्ते बनाए। इस बात को 35 प्रतिशत महिलाओं ने भी स्वीकार किया। इसलिए धोखाधडी के मामले में ये बात तो साफ हो गई कि ये कोई जरूरी नहीं है कि जो अपने घर से दुखी हैं वही धोखा करते हैं। अगर पुरूषों को ये पता चल जाएं कि ये बहाना करके वे बच सकते हैं तो वे जरूर ऎसा ही बहाना बनाते लेकिन इस बात मेंकोई सच्चाई नहीं है, लोग अपने घर पर सम्पूर्ण प्यार पाने के बाद भी धोखा कर जाते हैं।

लवटिप्स- नखरे वालियां अब नहीं चलती

अगर आपने इस्मत चुगतई की चिडी की दुक्की पढी है या फिर जेन ऑस्टिन की प्राइड एंड प्रिज्युडिस तो शायद आप बात का मतलब ज्यादा आसानी से समझ जाएंगे। उक्त दोनों ही कहानियों में अंतत: सीरत और गुण या बुद्धिमता को तवज्जो मिलती है। चलिए सीधे मुद्दे पर आते हैं। मात्र आकर्षण के चलते भले ही एक पुरूष केवल स्त्री के सुंदर चेहरे को प्राथमिकता दे सकता है लेकिन जब बात लाइफटाइम साथ रहने की हो तो अंतत सीरत या गुण जीत जाते हैं।

लवटिप्स- नखरे वालियां अब नहीं चलती

आज जब महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हुई हैं, आत्मविश्वास के साथ अपने कदम रख रही हैं तब पुरूषों की भूमिका भी मित्र और सहयोगी की ज्यादा होने लगी है। जीवनसाथी के रूप में भी पुरूष चाहते हैं कि उनकी सहधर्मिणी में चेहरे की खूबसूरती से ज्यादा गुणों की सुंदरता हो। तो कैसी गुणवंती स्त्री आधुनिक पुरूषों की पसंद है, चलिए जानते हैं।

लवटिप्स- नखरे वालियां अब नहीं चलती

महिलाओं के मामले में तो हमेशा से यह कहा ही जाता है कि वे पुरूष में व्यावहारिकता, सेंस ऑफ ह्यूमर, अच्छी नौकरी आदि-आदि को तवज्जो देती हैं लेकिन पुरूषों के मामले में भी कुछ ऎसा ही कहा जा सकता है।

लवटिप्स- नखरे वालियां अब नहीं चलती

क्या तुम्हारे पास लाइसेंस है!
बात केवल लांग ड्राइव तक सीमित नहीं है। तेजी से बदल रही दुनिया में आज वाहन चलाना एक आवश्यक गुण हो गया है। पतिदेव को ऑफिस की बस के लिए बस स्टॉप तक छोडना हो, बच्चों को स्कूल लाना-ले जाना हो, घरेलू खरीदारी करनी हो या फिर पति तथा घर के अन्य पुरूषों की अनुपस्थिति में किसी आपात स्थिति को संभालना हो, ये सभी काम वाहन के होने पर और भी सुविधाजनक हो जाते हैं। इसलिए अधिकांश पुरूष ये चाहते हैं कि उनकी पत्नी वाहन चालक भी हो। केवल पत्नी ही क्यों बेटी, बहन या कई मामलों में तो बेटे अपनी मां को भी वाहन चलाना सिखा डालते हैं। यहां असल में मामला कामकाज में सुविधा के साथ ही आत्मनिर्भरता से भी जुडा होता है।

लवटिप्स- नखरे वालियां अब नहीं चलती

नखरेवाली को नो नो
यहां नखरे से मतलब है दिखावे या झूठी छवि से। पुरूष हमेशा से ऎसी स्त्री को पसंद करते हैं जो सहज, स्वाभाविक तरीके से जीवन जीती हो। थोडी हिचक या झिझक स्वाभाविक है लेकिन हर बात को लेकर आपका दोहरे मापदंड रखना पुरूषों को पसंद नहीं आता। पसंद-नापसंद सबकी अपनी होती है लेकिन जब आप किसी ग्रूप के साथ हों या फिर पूरे परिवार के साथ, तो कभी-कभी आपको अपनी निजी पसंद तथा कंफर्ट जोन को कुछ समय टालना भी पड सकता है। कहने का तात्पर्य यह कि आपका व्यक्तित्व झूठ, फरेब, दिखावे आदि से परे होना चाहिए।

लवटिप्स- नखरे वालियां अब नहीं चलती

जो लो जीभर के
हंसी, प्रेम, साहस और जीवंतता के साथ जीवन जीने वाली çस्त्रयां पुरूषों को पसंद आती हैं। छोटी-छोटी बातों में चीखने-चिल्लाने वाली, हमेशा जिंदगी से परेशान रहने वाली, अभावों व दुखों को जीने वाली तथा शिकायतें करने वाली महिला पुरूषों को कम पसंद आती हैं। पुरूष चाहते हैं कि उनके साथ जुडी महिला जीवटता से चुनौतियों का सामना करे, समय पडने पर उनके साथ साहस से खडी हो और घर भर में पॉजीटिव एनर्जी का संचार करने वाली हो। अपने आसपास हंसी वाला माहौल बनाए रखने वाली महिलाएं पुरूषों की पसंद होती हैं।

YOU MIGHT ALSO LIKE

KHASKHABAR HINDI NEWS

Ifairer

Home I About Us I Contact I Privacy Policy I Terms & Condition I Disclaimer I Site Map
All original content is copyright 2014 I Aapkisaheli.com I Our Team I Rss Feeds