1 of 1 parts

पैर को सुन्दर बनाने के लिए कुछ उपाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Dec, 2012
पैर को सुन्दर बनाने के लिए कुछ उपाय
पूरे शरीर का भार आपके पैरों पर आता है जिससे उन पर दबाव पडता है और वे खराब और थकान भरे जैसे दिखाई देने लगते हैं। तो अगर आपको सुंदर और आकर्षक पैर चाहिये तो आप हमारे दिये हुए कुछ आसान से सुझाव आजमाइये और देखिये कि आपके पैर कितने खूबसूरत लगने लगते हैं। आजमाइये यह टिप्स
खूबसूरत पैर के लिये डाइट-सिट्रस फ्रूट जैसे संतरा, कीवि, स्ट्रॉबेरी आदि अपनी डाइट में शामिल करना चाहिये। इनसे आपको सुंदर पैर मिलेगे और पैरों का ब्लड सकुर्लेशन भी बना रहेगा। इसी तरह से ओमेगा 3 फैटी एसिड भी लेना चाहिये जो कि अखरोठ, अवाकोडा और साल्मन मछली में मिलता है।

खूब सारा पानी पिये-अगर आपको सुंदर पैर चाहिये तो रोजाना 8 गिलास पानी पीना शुरू कर दीजिये। पानी पीने से आपका शरीर तर हो जाएगा और त्वचा में चमक आ जाएगी जिससे शरीर सुंदर लगने लगेगा।

सैच्युरेटेड फैट ना खाएं-तला-भुना और मसालेदार खाना बंद कर दीजिये। इन्हें खाने से पैरों में सूजन पैदा होने लगती है जिससे पैर फूल जाते हैं। पैरों को आराम दें-जैसे ही आप रात को सोने के लिये बेड पर जाएं तो अपने पैरों को दीवार से लगा कर खडा करें और कुछ देर के लिये इसी अवस्था में रहें। इससे पैरों को आराम मिलेगा और वे स्वस्थ्य रहेगे।
विटामन ई लोशन का इस्तेमाल करें-अपने पैरों पर विटामिन ई लोशन लगा कर उससे ऊपर की ओर मसाज कीजिये। साथ ही धूप में जाने से पहले अपने पैरों पर सनस्क्रीन लगाना ना भूले।
आरामदायक जूते पहने-हील वाली सैंडल हमेशा पहनने से कमर दर्द और पैर दर्द होने शुरू हो जाते हैं तो इसलिये हमेशा ऎसे जूते चप्पल पहने जो आरामदायक हो।

कुछ जरूरी टिप्स
एक चम्मच गि्लसरीन में एक चम्मच दूध मिलाकर रात को सोने समय अपने पैरों पर लगाएं पैर सुकोमल बने रहेंगे।

पैरों में सूजन, थकावट या खुजलाहट होने पर पैरों को धोने के बाद नींबू के रस की मालिश करें।

दो चम्मच बादाम के तेल में चार बूंद लेवेंडर का तेल मिलाकर पैरों पर मालिश करने से पैर कोमल और सुन्दर हो जाते हैं।

Mixed Bag