1 of 1 parts

खून के गाढ़े पन की परेशानी से इन घरेलू तरीकों से पाएं राहत....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Mar, 2018

खून के गाढ़े पन की परेशानी से इन घरेलू तरीकों से पाएं राहत....
खून को गाढ़ा होने से बचाने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, जिसमें खून को पतला करने वाले एजेंट का इस्तेमाल किया जाता है। क्लॉटिग को खतरे को कम करने के लिए दवाइयों के अलावा कुछ खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय भी कारगर है। जिससे खून के गाढ़ेपन की परेशानी से राहत पाई जा सकती है। 
  
  1. फाइबर वाला भोजन करें- खून को शुद्ध करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है और खून भी सही रहता है। ब्राउन राइस, गाजर, ब्रोकली, मूली,शलजम,सेब और इसका जूस अपनी डाइट में शामिल करें। 
 
  2. पसीना आना जरूरी- खून को साफ और गाढ़ा होने से बचाने के लिए शरीर से पसीना बहाना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज या फिर योग के लिए समय जरूर निकालें। 
 
  3. गहरी सांस लें- सुबह के समय शुद्ध ऑक्सीजन सेहत के लिए बहुत अच्छी है। गहरी सांस लेने से फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है। जिससे रक्त संचार सही रहता है। 
  
  4. डेड स्किन निकालें- त्वचा पर जमा डेड स्किन रोम छिद्रों को बंद कर देती है। जिससे रक्त संचार भी प्रभावित होता है। महीने में 1-2 बार मैनी क्योर और पैडी क्योर जरूर करवाएं। इससे डैड स्किन सैल निकल जाते हैं और खून की दौरा भी बेहतर हो जाता है। 
  
  5. मछली का तेल- मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के गुण होते हैं जो खून को पतला करने में मददगार है। मछली के तेल को खाने में शामिल करें। डॉक्टरी सलाह से मछली के तेल का कैप्सूल भी खा सकतेे हैं। 
 

# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


blood thinner,natural ways

Mixed Bag

Ifairer