2 of 2 parts

इन गलतियों के कारण आ जाती है रिश्तों में खटास

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Sep, 2022

इन गलतियों के कारण आ जाती है रिश्तों में खटास
इन गलतियों के कारण आ जाती है रिश्तों में खटास
कमियां गिनाते रहना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर किसी में सिर्फ कमियाँ ढूंढते रहते हैं, हालांकि यह चीज रिश्ते में सबसे बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। अगर आप बातों ही बातों में अपने साथी की बुराई करते हैं या उनकी कमजोरी का मजाक उड़ाते हैं, तो उन्हें बहुत तकलीफ पहुंचती है। आप उनसे उम्मीदें रखें लेकिन इसका बोझ सामने वाले पर डालना सही नहीं। कोई भी श्रेष्ठ नहीं होता है, इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

दोष डालना
कुछ ऐसे लोग हमें जिन्दगी में टकराते हैं जिनको लगता है कि वो हमेशा सही होते हैं और हर कमी या गलती का दोष अपने साथी पर डालते हैं। यह अच्छी आदत नहीं है। स्वयं को हमेशा सही समझना और गलती करने पर भी उसे मानने को तैयार नहीं रहना, आपको अपने साथी की नजरों में गिरा देता है। आपको गलती मानकर साथी की राय सुनने की जरूरत है, जो आपको रिश्ते में आगे तक ले जाने का काम करता है।

साथी का मजाक उड़ाना

कुछ लोग अक्सर जाने-अंजाने दूसरों के सामने अपने पार्टनर का मजाक उड़ाने लगते हैं। वहीं आपके ऐसा करने से न सिर्फ आपके साथी की छवि खराब होती है बल्कि दूसरे भी आपके साथी का उपहास करने से पीछे नहीं हटते हैं। इसलिए अपने साथी को हमेशा सम्मान देने की कोशिश करें। साथ ही उन पर अपना पूरा विश्वास बनाए रखें।

साथी से कॉम्पिटिशन करने लगना

आज के युग में कॉम्पिटिशन का जमाना है, इस बात में कोई शक नहीं है लेकिन अपने ही पार्टनर के साथ ऐसा करना ये सही नहीं है। अपने साथी से खुद आपको कभी कॉम्पिटिशन नहीं करना चाहिए। जो लोग हर किसी से प्रतिस्पर्धा करने में लगे रहते हैं, ऐसे लोगों के साथ कोई नहीं रहना चाहता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि रिश्तों में तुलना करना उसे कमजोर बनाता है। इसके बजाय आप अपने पार्टनर को सपोर्ट करें और उनके काम की प्रशंसा करना सीखें। साथी से जलन महसूस करना उन्हें आपसे दूर करने में देर नहीं लगाएगा। आखिर में आपको अकेला ही रहना पड़ेगा।

#10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


इन गलतियों के कारण आ जाती है रिश्तों में खटासPrevious
These mistakes cause sourness in relationships, relationships, mistakes

Mixed Bag

Ifairer