1 of 1 parts

समझें बीमारी के संकेत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Aug, 2012

समझें बीमारी के संकेत
आम तौर पर यह देखा जाए, तो कोई भी बीमारी अचानक नहीं आती। शुरूआती दौर में कहीं ना कहीं इसके संकेत जरूर मिलते हैं। आंख, जीभ, बाल और नाखून भी ऎसे संकेत देते हैं। लेकिन बिजी होने के कारण हमारे पास और कोई चारा नहीं बचता। अगर शुरूआत में ही इन चीजों पर ध्यान दिया जाएं सही समय पर डॉक्टर के पास जाकर हैल्थ का चैकअप करवाया जाएं, तो बीमारियों से पीछा छुडाया जा सकता है। नाखून पर गड्ढे या खरोंच होने पर नाखूनों पर ध्यान करना भी बहुत जरूरी हैं। यदि नेल्स की सतह पर खरोंच या गड्ढे बने हुए हों, तो इसका मतलब है कि आपके नल्स के नीचे कोई समस्या है।
आप इसे नजरअंदाज करने की बजाय गम्भीरता से लें। नहीं तो किसी बडी परेशानी का सामना करना पड सकता है। उभरी हुई आंखे थायरॉइड का संकेत देती हैं । अगर इनमें पीलापन हो, तो पीलिया का खतरा हो सकता है। हेपेटाइटिस या पित्त की थैली में भी यह सम्भव है अगर आंखों में प्रेशर रहता है, तो इसकी करण विटामिनसी की कमी हो सकती है।
आंखों में रोशनी धुधंली होने का मतलब उच्चा रक्तचाप या मधुमेह होना सम्भव है। सूजी हुई या पानी से भरी आंखें एलर्जी की निशानी हैं। एलर्जी या नमक ज्यादा लेने से भी आंखों में पफीनेस आ जाती है। जीभ पर धब्बे अगर जीभ पर सफेद धब्बे हो जाएं, तो समझ लें कि यह किसी तरह का संक्रमण हो सकता है। इसे आप लापरवाही से ना लें, स्वस्थ जीभ का कलर पिंक दिखना चाहिए।
अगर आपकी जीभ में गहरे भूरे या काले रंग के शेड दिखते हैं, तो ध्यान दें कि आपका खाना पीना कैसा है। कई बार भोजन, ड्रिंक्स और दवाएं से भी ऎसा हो सकता है। बाल सफेद होना आजकल अपने कई लोगों को देखा होगा, जिनके बाल 20 साल की उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं। वैसे यह आनुवंशिक भी होता है। लेकिन बालों के लिए कई प्रकार के ब्यूटि प्रोड्क्टस का यूज करने से भी ऎसा हो सकता है।
अगर आपके बाल ज्यादा गिरने लगें, तो इसका मैन कारण तनाव हो सकता है। अगर बाल पतले हैं, तो इसके पीछे आयरन या प्रोटीन की कमी जैसे कारण हो सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए पौष्टिक आहार लें। बालों के नजदीक से हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से ये ड्राई हो सकते हैं।

Mixed Bag

Ifairer