1 of 1 parts

जानें! नरम-नरम रोटी बनाने के आसान तरीके

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Nov, 2017

जानें! नरम-नरम रोटी बनाने के आसान तरीके
अक्सर कई महिलयोँ की शिकायत होती है, कि वह आटा कितनी भी अच्छी तरह से गूँथ ले, लेकिन रोटियां कभी नरम नहीं बनती। अगर रोटियां नरम नहीं होगी, तो खाने में भी उतना मजा नहीं आता, और आज कल हर घर चावल से ज्यादा रोटी को ही तरजीह दी जाती है। रोटी, नान या परांठा के लिये आटा थो़डा मुलायम गूंथा जाता है। मुलायम आटे से बनी रोटी ठंडी होने पर भी क़डी नहीं होगी, जबकि सख्त आटे से बनी रोटी ठंडी होने पर खाने में अच्छी नहीं लगती। कई लोग समझ नहीं पाते कि आटा गूथते समय कितना पानी लगता है तो, हम आपको बता दें कि जितना आटा है उससे आधा पानी लगेगा। आटा लगाने के लिये हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग कीजिये। हल्के गर्म पानी से आटा अधिक मुलायम लगता है और रोटी भी अधिक मुलायम बनती है। अगर आप को भी रोटी नरम बनाने की कोई अन्य ट्रिक पता है तो उसे हमसे शेयर करना ना भूलें। अब आइये जानते हैं रोटी नरम बनाने की आसान विधि।

�सामग्री- गेहूं का आटा- 3 कप गरम पानी- 1 1/2 कप नमक- 1/2 छोटा चमच्च तेल- 1 छोटा चमच्च

विधि - स्टेप1: एक कटोरे में आटा, नमक, तेल और 1 कप गरम पानी मिल कर आधे घंटे के लिये किनारे रख दें। स्टेप2: आधे घंटे के बाद इस मिश्रण को गूथना शुरू करें। अगर जरूरत पडे़ तो हल्&प्त8205;का सा बीच बीच में पानी मिलाती जाएं।
Simple Tricks To Make Soft Chapati, how to make Soft Chapati , recipe for Sabudana Kheer recipe, recipe in hindi, recipe in hindi, veg recipe

Mixed Bag

Ifairer