2 of 2 parts

आत्मविश्वासी महिलाओं को ही मिलती है सफलता, इस तरह बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 May, 2022

आत्मविश्वासी महिलाओं को ही मिलती है सफलता, इस तरह बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास
आत्मविश्वासी महिलाओं को ही मिलती है सफलता, इस तरह बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास
व्यायाम
व्यायाम को अपने रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बनाएँ। यह एंटी एंग्जायटी ट्रीटमेंट है। इससे तनाव कम होता है तथा मानसिक सेहत बेहतर होती है। ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन 15 मिनट के व्यायाम से डिप्रेशन का खतरा 26 प्रतिशत कम हो जाता है।

आन्तरिक डर का सामना करें

इंसान जीवन में सदा सफल नहीं होता, अनेक बार उसे असफलता का सामना करना पड़ता है। आप किसी कार्य में एक बार असफल हो गई हैं, यह सोचकर उसे छोड़ न दें। अपने डर का सामना कर सफलता प्राप्त करें। याद रखें आपके सफल होने के बाद कोई भी आपकी असफलता को याद नहीं रखेगा। सब को आपकी सफलता ही दिखेगी।

परिवर्तन को अपनाएँ
परिवर्तन प्रकृति का नियम है। यह नियम हमारी जिंदगी पर भी लागू होता है। समय, जिंदगी और हालात बदलते रहते हैं। इस बदलाव को दिल से अपनाइए न कि पुरानी लीक पर ही अड़ी रहें। बदलाव को अपनाएँ । खुशहाल जिंदगी के लिए यह आवश्यक है।

सीखने की उम्र नहीं होती
सीखने की कोई उम्र नहीं होती हमेशा याद रखें। वह कार्य जिनसे वास्तविक खुशी मिल सकती है, उन्हें सीखें। हो सकता है रोजाना के जीवन में आपको इसकी आवश्यकता न हो। लेकिन याद रखें इससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा और आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगी।

सिर्फ और सिर्फ स्वयं को दें एक घंटा

आप पर जिम्मेदारियों का जितना भी बोझ हो, 24 घंटे में से सिर्फ एक घंटा आप अपने आपको दें। इसका दृढ़ निश्चय के साथ पालन करें। इसे किसी भी कीमत पर व्यर्थ न करके इस घंटे को स्वयं के लिए जीएँ। वह करें जो आपको पसंद हो। अपनी पसंद से अपना समय व्यतीत करना आपका अधिकार है।

#घरेलू उपाय से रखें पेट साफ


आत्मविश्वासी महिलाओं को ही मिलती है सफलता, इस तरह बढ़ाएं अपना आत्मविश्वासPrevious
Do not underestimate yourself, live today, donot think about tomorrow, do not get discouraged, exercise, face inner fear, embrace change

Mixed Bag

Ifairer