1 of 1 parts

इस दिन भूलकर भी ना करें ये काम वरना हो सकता है भारी नुकसान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Jan, 2023

इस दिन भूलकर भी ना करें ये काम वरना हो सकता है भारी नुकसान
माना जाता है कि जब सूर्य भगवान मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो यह पर्व मनाया जाता है।  हर साल मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी के दिन मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।  इस पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी आस्था के साथ मनाया जाता है।  इस दिन लोग तिल और गुड़ के लड्डू बनाते है, साथ ही अलग-अलग राज्यों में इसे अपनी मान्यताओं के साथ मनाया जाता है।  लेकिन कुछ ऐसे काम भी है जो इंसान को मकर संक्राति के दिन भूल कर भी नहीं करना चाहिए।  तो आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जिसे करने से आपको बचना चाहिए वरना अशुभ की आशंका बन सकती है।  जैसे। । ।    
शराब का सेवन - मकर संक्रांति पर्व के दिन शराब या किसी भी अन्य प्रकार के नशे का सेवन करने से बचना चाहिए।  कहा जाता है कि शराब के सेवन से घर में नेगेटिव उर्जा आती है जिससे व्यक्ति और परिवार को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  
मांसाहार से रहें दूर - मकर संक्रान्ति का पर्व माघ के महीने में आता है जिसमें मांस के सेवन को छोड़कर सात्विक भोजन ही ग्रहण करना चाहिए।  इसलिए मकर सक्रांति त्यौहार के दिन भी तामसिक भोजन या नॉनवेज नहीं खाना चाहिए।  जिससे भगवान की कृपा आपपर बनी रहेगी।  साथ ही अलग हो पाए तो लहसुन और प्याज का भी सेवन नहीं करना चाहिए।   
पीछे न हटें दान-पुण्य से - संक्रांति के त्यौहार पर आपको दान-दक्षिणा करना चाहिए।  अगर इस दिन कोई भी भिखारी या जरूरतमंद आपसे कुछ मांगे तो उसे निराश करने न भेजें। उसे अपने सामर्थ्य अनुसार दान देकर ही विदा करें, जिससे भगवान आपसे प्रसन्न रहेंगे।  इसके अलावा किसी को भी जानबूझ कर या अनजाने में किसी तरह का कष्ट न दें।  

#जानिये, दही जमाने की आसान विधि


makar sankranti 2023 holiday, makar sankranti 2023 day, makar sankranti 2023 meaning, makar sankranti 2023 in english, makar sankranti 2023 tithi,

Mixed Bag

Ifairer