2 of 2 parts

भरोसे और विश्वास पर टिकता है पति-पत्नी का रिश्ता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Feb, 2022

भरोसे और विश्वास पर टिकता है पति-पत्नी का रिश्ता
भरोसे और विश्वास पर टिकता है पति-पत्नी का रिश्ता
दबाकर ना रखें अपने अंदर कोई बात
कभी-कभी ऐसा होता है कि आपसी बातचीत के दौरान कोई बात चुभ जाती है। ऐसे में अगर आपको किसी भी बात का बुरा लगता है तो आप अपने साथी को उसके बारे में जरूर बताएं। इससे वह भविष्य में उस बात को दोबारा नहीं दोहराएगा। अगर आप अपने मन में उसे दबा कर रखेंगे तो आपके साथी को कभी पता नहीं चलेगा कि आपको कौन सी बात अच्छी लगी और कौन सी बात बुरी। साथ ही संबंधों में भी तनाव आएगा।

कभी भी दूसरे से न करें तुलना
अपने और अपने साथी के परिवार की तुलना कभी ना करें। अक्सर देखा गया है कि पति पत्नी में लड़ाई होती है तो वे कहते हैं कि तुम्हारे घरवालों ने तुम्हें कुछ नहीं सिखाया। वे एक-दूसरे के परिवार पर कटाक्ष करने के साथ ही व्यक्तिगत रूप से परिवार के सदस्यों को लेकर कड़वी बातें बोलते हैं। नतीजा छोटी सी बात तिल का पहाड़ खड़ा कर देती है और संबंध खराब होने की संभावना हो जाती है। इसके अलावा आपके साथी को लग सकता है कि आप उसके परिवार का अनादर कर रहे हैं। इसलिए लड़ाई या किसी अन्य मुद्दों पर परिवार को बीच में लाना सही नहीं है।

साथी को दें आजादी
कई लोगों पर फिल्मों या टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का गहरा असर पड़ता है। विशेष रूप से पुरुषों पर, वे फिल्मों में पत्नी के ऊपर जो कुछ दिखाया जाता है, उसे अपनी पत्नी पर आजमाते हैं। याद रखना चाहिए कि वह मात्र एक कहानी है। उस कहानी को अपनी जिंदगी में उतारना सही नहीं है। जिस तरह के रोमांस को आप अपने संबंधों में लाने की सोच रहे हैं, हो सकता है कि वह केवल फिल्म और टीवी में ही अच्छा लगे। असल जिंदगी में उससे आपका साथी आहत हो सकता है। जरूरी है कि आप अपने साथी को आजादी दें। उस पर किसी भी प्रकार से कोई दबाव या कोई बात लादें नहीं।

#पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


भरोसे और विश्वास पर टिकता है पति-पत्नी का रिश्ताPrevious
Husband-wife relationship rests on trust and trust, relationship , Husband-wife

Mixed Bag

Ifairer