1 of 1 parts

5 Tips: बेवफाई के बाद कैसे सुधारे पुराने रिश्ते

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2017

5 Tips: बेवफाई के बाद कैसे सुधारे पुराने रिश्ते
बेवफाई निश्चित रूप से प्यार करने वालो के लिए चुनौतीपूर्ण मसला है। यह एक ऎसा तूफान है जिसकी हल्की सी आहट भी प्यार के मजबूत स्तंम्भो पर खडी रिश्तो की इमारत को एक पल में गिरा सकती है। विश्वास की नीव पर रखे इस प्यार के रिश्ते में अपने साथी द्वारा दिए गए धोखे के दर्द की गहराई अनुभव करना बहुत कष्टदाई होता है। यह एक ऎसा जहर है जो रिश्तो की मिठास मे घुलकर उसे क़डवा बना देता है और इस रिश्ते में बंधे दोनो व्यक्तियों के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। कभी-कभी इस जहर का असर इतना अधिक होता है कि यह धोखा दिए जाने वाले व्यक्ति के लिए जानलेवा भी हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार प्रेम संबंधो और रिश्तो की मजबूती पर किए गए सर्वे के आंक़डो मे "धोखे" और "बेवफाई" की दर दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस टूटे हुए रिश्ते को दुबारा सुधारने की कोशिश करना किसी ऊंची शिखर वाली पह़ाड की चोटी पर पहुंचने जितना मुश्किल और कठिन है। हॉंलाकि जो सबकुछ भूलकर पुन: अपने रिश्तो को बनाना चाहते है उनके लिए यह लेख जरूर एक आशा कि किरण साबित हो सकता है। यह एक कठिन कार्य है और इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। इस लेख के द्वारा दिया गया मार्गदर्शन उन दंपतियो के लिए मददगार साबित हो सकता है जो इस दुर्गम रास्ते पर चलकर अपने रिश्तो को दुबारा कायम करना चाहते है। आइये इस प्रकिया के लिए कुछ निमनलिखित बातो पर विचार करते है।
1. सर्वप्रथम अपने आपको अपने दूसरे रिश्ते से मुक्त करे क्योंकि किसी तीसरे के रहते आप कभी अपने पुराने रिश्ते को सच्चाई के साथ पुन: कायम नही कर सकते है।
2. मॉंफी मांगने से बेहतर कुछ नही है, जिस साथी ने बेवफाई की है उसे पूरी ईमानदारी के साथ अपनी गलती महसूस करते हुए जितना ज्यादा हो सके अपने साथी से मॉंफी मांगनी चाहिए। उसे अपने टूटते रिश्तो को जो़डने तथा अपने साथी को खुद के द्वारा दिए गए घावो से उभारने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए।
3. अपने साथी को इस दर्द की पी़डा से राहत दिलाने के लिए प्यार भरे शब्दो के मरहम का प्रयोग करना चाहिए। ऎसा अक्सर देखा गया है कि दंपती आपस मे खुलकर बात नही कर पाते है और कई अनकही बाते मन मे ही रह जाती है। इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप आपस मे बात करे, अपने प्यार का इजहार करे और ज्यादा से ज्यादा वक्त साथ गुजारे। ऎसा करने से आप दोनो के बीच एक आपसी समझ का मजबूत रिश्ता कायम होगा। बेवफाई के बाद गंभीर रूप से घायल रिश्तो को दुबारा बनाने के लिए प्यार की नीव रखना बहुत जरूरी है।
4. उन कारणे का भी पता लगाने का प्रयत्न करे जिसने आपके साथी को बेवफाई करने के लिए प्रेरित किया था, उन बातो पर ध्यान दे और कमियो को पूरा करने का प्रयत्न करे
5. आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि यह दर्द भावनाओ से जु़डा हुआ है जिसे भूलने के प्रयास मे काफी समय लग सकता है, कितना समय लगेगा यह नही कहा जा सकता है। इन निर्देशो का पूरी ईमानदारी से पालन करने के बाद भी हो सकता है आपके साथी में अब भी आपके प्रति अविश्वास रह जाए, हो सकता है आपकी बेवफाई की चोट से घायल साथी अब भी खुद को असुरक्षित महसूस करे, घबराए नही बस आप अपने व्यवहार में प्यार, वफादारी, धैर्य और एक दूसरे के लिए समर्पण की भावना को बनाए रखिए , ये आपको अपने साथी को गमों के तूफान से बाहर लाने तथा अपने रिश्तो को पुन: प्यार की पटरी पर लाने में आपकी मदद करेगा। यदि आप दोनो ये मानते है कि बेवफाई के बाद भी सबकुछ भूलकर आप अपने रिश्तो की नैया को दुखो के सागर मे डूबने से बचा सकते है तो प्यार और विश्वास ही इसे बचा सकने वाली दो पतवारो का काम कर सकती है।

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


improve relation after ditch, couple, romance, love

Mixed Bag

Ifairer