1 of 1 parts

घर बैठे जॉब, करें अच्छी कमाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Apr, 2012

घर बैठे जॉब, करें अच्छी कमाई
अब आप नौकरी करने की बजाए घर बैठे ही जॉब करके अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। आधुनिक टेक्नोलॉजी की बदौलत एक देश में बैठा व्यक्ति दूसरे देश में स्थित कंपनी के लिए भी काम कर सकता है। आजकल "वर्क फ्रॉम होम" का कॉन्सेप्ट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। कंपनियां भी एफडब्ल्यूओएस यानी फ्लेक्सिबल वर्क ऑप्शन्स दे रही हैं। इन सब में महिलाओं की मुख्य भूमिका है, क्योंकि वे अपने परिवार की जरूरतों, जैसे- बढ़ते बच्चो, बीमार सास-ससुर की देखभाल करते हुए या एकल परिवार के चलते किसी का सहयोग न होने की वजह से घर व काम में बैलेस करते हुए ब्राइट करियर बना सकती हंै। महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
 
क्या करें?
क अपनी योग्यताओं की लिस्ट बनाएं। यदि कोई अनुभव हो तो वो भी लिखें। क अपनी प्रोफाइल को ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर डाले। क पेज पर दी गई जॉब लिस्ट की मदद लें। क अपने दोस्तों को अपने निर्णय के बारे में बताएं, रिसर्च करें। क अपने करियर में आगे बढने के लिए जरूरी शॉर्ट कोर्सेस की जानकारी लेकर उसमें एडमिशन लें। क करियर काउंसलर की सलाह लें क्योंकि कई बार करियर बदलना भी पड सकता है। निश्चय से न डिगें कई बार ऎसा होता है कि आपके पास सारी आवश्यक योग्यताएं तो होती हें, लेकिन अनुभव नहीं होता या अनुभव होता हैं, परंतु क्वालिफिकेशन नहीं होती। दोनों ही स्थितियों मे अपना इरादा पक्का रखें। यदि करियर बदलना पडें तो भी न झिझकें। वर्क शेड्यूल बनाएं क घर मे आप अपनी बॉस खुद हैं, परंतु आजादी का अनुभव करने के लिए कुछ नियमों का पालन करें।  अपने वर्क शेड्यूल में अनुशासन बनाए रखें। दिया गया काम समय पर पूरा करें।  अपने काम की लिस्ट बनांए एवं लक्ष्य निर्धारित करें। डेडलाइन का कठोरता से पालन करें। इससे आप कम समय में ज्यादा काम कर पाएंगी।   अपना काम रोज एक निश्चित समय पर शुरू करें जिसमें काम के नियमित वर्किंग आवर्स हों। यह समय ऎसा हो जब आप फ्री रहती हैं।   अपने क्लायंट्स व साथियों को अपने वर्किग आवर्स की जानकारी दें। साथ ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का भी बताएं, ताकि वे इन वर्किग आवर्स में आपको डिस्टर्ब न करें।  ऑफिस के खचों की सारी रसीदों को संभालकर रखें। इनकम टेक्स रिटर्न भरते समय मददगार साबित होंगी। घर बैठे काम करने के फायदे क यह व्यवस्था बॉस व कर्मचारी दोनो के लिए फायदेमंद है।  इससे बॉस को ऑफिस की जगह, इंफ्रास्ट्रक्चर एवं स्थायी कर्मचारियों को दी जानेवाली सुविधाओं के खर्च से मुक्ति मिलती है। इससे समय व एनर्जी दोनों की ही बचत होती है।   इससे कर्मचारी के काम का अनुभव बना रहता है, जो उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक है।
नुकसान
 अकेले काम करने के लिए आत्म अनुशासन बहुत आवश्यक है। इस तरह काम करने से अकेलापन महसूस होता है एंव आत्मविश्वास कम होता है।  आर्थिक सुरक्षा की दृष्टि से यह इतना फायदेमंद नही है, क्योंकि इसमे पैसे अपेक्षाकृत कम मिलते हैं एवं नौकरी के अन्य लाभ जैसे - मंथली सेलेरी, प्रोविडेंट फंड, पेशन व अन्य लाभ नहीं मिलते।  काम के घंटे एवं फ्री-टाइम के बीच लक्ष्मण-रेखा खींचना बहुत आवश्यक है, खासकर महिलाओं को क्योकि पुरूषों के लिए यह साध्य है। भुगतान सभी भुगतान चेक व ड्राफ्ट से होते हैं। सावधानियां क आए दिन होनेवाले ऑनलाइन स्कैम से सावधान रहें।  कोई भी प्रोजेक्ट लेने से पहले क्लायंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। आपके काम से संतुष्ट क्लायंट आपकी नए काम के लिए सिफारिश कर सकता है।  घर से काम बहुत ही जिम्मेदारी से हैंडल किया जाना चाहिए, ताकि आपकी प्रोफेशनल इमेज अच्छी बनी रहे।
home,job,hindi tips, hindi news

Mixed Bag

Ifairer