1 of 1 parts

फिट रखने के 10 टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Nov, 2012

फिट रखने के 10 टिप्स
आजकल हेल्थ इंडस्ट्री अरबों-खरबों का बिजनेस हो गया है और इसकी वजह है लोगों में गुड लुकिंग दिखने की चाह के प्रति अवेयर होना। अब हर लडकी चाहती है कि वह ड्रेस के एस साइज में फिट हो जाए और उसमें वह ग्लैमरस भी दिखे। यही वजह है कि थोडा-सा भी वजन बढने पर वह तुरंत फिटनेस एक्सपर्ट या डॉक्टर से कंसल्ट लेने दौड पडती हैं। लेकिन अगर लोग अपनी रोजमर्रा की लाइफ में कुछ कारगर टिप्स ट्राई करें तो उनका वजन कम हो सकता है। आईए जानते है, कुछ टिप्स जिससे अतिरिक्त मोटापे से निजात मिल सके।
 
सबसे पहले घर के काम खुद ही करें। हफ्ते में 2 दिन झाडू-पोछा लगाएं। बाथरूम व टॉयलेट खुद ही साफ करें। डस्टिंग करें। इससे काफी कैलोरी बर्न होगी और घर भी साफ-सुथरा रहेगा। ये सब करते समय लाइट म्यूजिक चलने दें। काम के खत्म होने का पता भी नहीं चलेगा।

सूर्य नमस्कार करने से भी काफी फायदा होगा। इससे बॉडी के हर अंग पर प्रभाव पडता है और शरी निरोगी हो जाता है। मानसिक शांति एवं उत्साह बढता है, किन्तु इसे सुबह के समय ही किया जाना चाहिए।

पहले ही दिन बहुत-अधिक एक्सरसाइज करनेके बजाय धीरे-धीरे समय व स्टेप्स बढाएं। पैदल चलना बहुत अच्छा व्यायाम है। तेज गति से वॉक करें, शुरूआत 20 मिनट से करें। हर 2-3 दिन बाद 10 मिनट बढाते जाएं। चलने की गति उतनी ही रखें, जितने में आप सहज महसूस करें।

एरोबिक एक्टिविटी के लिए टे्रडमिल व एक्सरसाइज बाइक अच्छी हैं।

कपडे धोने से पेट और कमर की चर्बी घटती है।

जिम ज्वॉइन करें, क्योंकि वहां बॉडी के हर हिस्से का वर्कआउट कराया जाता है। फिटनेस टे्रनर से मिलकर अपने लक्ष्य के बारे में बताएं। आसपास के लोगों को वर्कआउट करते देख आपमें भी उत्साह जगेगा।

नियम बना लें कि जब तक एक्सरसाइज नहीं करेंगी, अपना पसंदीदा सीरियल नहीं देखेंगी। यदि आप समय नहीं निकल पातीं तो टी वी देखते हुए एक्सरसाइज करें।
 
एक खास बात का ध्यान रखें, हमारा शरीर चलने के लिए ही बना है, क्योंकि हमारे पूर्वज आहार की खोज में दूर-दूर तक चलते थे। अत: जहां तक सम्भव हो पैदल ही चलें।
 
लिफ्ट में जाने की बजाय सीढियों से चढें व उतरें।

रस्सी कूदना भी बहुत अच्छी एक्सरसाइज है, इससे चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है और वजन भी कम होता है।

Mixed Bag

Ifairer