1 of 1 parts

दिल की बीमारियों से आपको दूर रखेगा लहसुन, ऐसे करें सेवन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Dec, 2022

दिल की बीमारियों से आपको दूर रखेगा लहसुन, ऐसे करें सेवन
आजकल हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में लगातार हार्ट अटैक के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। हैरानी की बात ये है कि हार्ट अटैक से जिनकी मौत हो रही है, उसमें बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल हैं। वहीं कई सेलिब्रिटी लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो चुकी है। इसलिए आज हम बात करेंगे कि कैसे घर में आसानी से उपलब्ध लहसुन भी आपके दिल को स्वस्थ रख सकता है।
दिल की बीमारियों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है। हालांकि आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन लहसुन की चाय भी बनती है और ये न सिर्फ पीने में बल्कि स्वाद में भी बहुत बढ़िया होती है। लहसुन की चाय से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी दूर हो जाती है।  इसके सेवन से खून का जमाव नहीं होता जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं । लहसुन वाली चाय पीने से आपका मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है जो आपको हार्ट से संबंधी बीमारियों से दूर रखता है और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है।
लहसुन वाली चाय बनाने के लिए किसी बर्तन में एक कप पानी उबालें और उसमें कटे या कूटे हुए अदरक-लहसुन डालें। फिर 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इसे ठंडा होने दें। अब इसको छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला दें। इस चाय को आप सुबह खाली पेट पी सकते है।
लहसुन की चाय पीने से आपका मोटापा कम हो सकता है। इसके अलावा सर्दियों में जुखाम में भी ये राहत पहुंचाता है। लहसुन में A, B1, B2 और C विटामिन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह त्वचा संबंधित समस्याओं में भी राहत देता है।

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Ten uses of Garlic, Garlic Smudge Rescue, Garlic Usage Method, Garlic Use in Heart Disease, लहसुन के 10 मुख्‍य प्रयोग, खाली पेट लहसुन का प्रयोग, लहसुन में मौजूद तत्‍व,

Mixed Bag

Ifairer