1 of 1 parts

पैरों की समस्याएं और उपचार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 July, 2012

पैरों की समस्याएं और उपचार
पैरों में जलन-गर्मी के दिनों में अकसर पैरों में जलन महसूस होती है। निमAलिखित उपचार करके जलन से छुटकारा पाया जा सकता है। करेले केताजे पत्तों का लेप या रस लगाने से पैरों में जलन से आराम मिलता है। चन्दन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर लेप लगाने से जलन से आराम मिलता है। पेरों पर घी मलने से जलन मिट जाती है। मेहंदी और सिरके या नींबू के रस को मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को लगाने से जलन से छुटकारा मिलता है। लौकी के टुकडों को पैरों पर रगडने से आराम मिलता है।
तलवों का फ टना गर्मी के मौसम में तलवों पर दरार पड जाती है। उन्हें नजर अंदाज करने पर दरारों से स्त्राव भी होने लगता है। यहां दिए गए कु छ उपचारों से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। तिल के तेल से पैरों की मालिश करें फिर गुनगुने पानी में थोडी देर सेंक करें। इससे तलवों की त्वचा कोमल होगी और पैरों में नमी बनी रहेगी।
एडियों और तलवों पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें। नियमित रूप से ऎसा करने से तलवों की त्वचा कोमल बनी रहती है। रात को सोते समय मलाई में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर कर तलवों की मालिश करें। सुबह पानी से धो लें। ऎसा करने से तलवे फटते नहीं हैं देशी घी में नमक मिलाकर पैरों पर मसाज करने से पैर फटते नहीं हैं।

Mixed Bag

Ifairer