2 of 2 parts

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ज्यादा बादाम खाना, खाने चाहिए सिर्फ...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Nov, 2021

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ज्यादा बादाम खाना, खाने चाहिए सिर्फ...
स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ज्यादा बादाम खाना, खाने चाहिए सिर्फ...
हमेशा भीगे हुए बादाम खाने चाहिए
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार बादाम को भिगाते ही उसमें पाए जाने वाले प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है। बादाम को रात भर भिगोकर खाना चाहिए, इससे उसमें मौजूद गर्म तत्व काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। साथ ही, भिगोए बादाम में पोषक तत्व भी सूखे बादाम की तुलना में ज्यादा होते हैं। बादाम को भिगोकर खाने से इसमें मौजूद फाइबर को पचाना आसान हो जाता है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हर दिन सिर्फ 10 से 15 बादाम ही खाने चाहिए। भीगे हुए बादाम कच्चे या भुने हुए बादाम से ज्यादा कारगर होते हैं। इसलिए प्रयास करके हमेशा बादाम भीगे हुए ही खाने चाहिए।

मोटापा बढऩा
बादाम में मौजूद फैट और कैलरी की शरीर में अधिकता होने से मोटापा बढ़ता है। आज की युवा पीढ़ी और बच्चे ज्यादातर फिजिकल एक्टिविटीज से दूर रहते हैं, इससे शरीर की कैलरीज आसानी से बर्न नहीं होती और शरीर में फैट जमा होने लगता है। ऐसे में ज्यादा बादाम खाना नुकसानदेह तो होगा ही, साथ ही इससे आपका वजन भी बढ़ेगा।

हो सकती हैं गंभीर समस्याएँ
बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करने से कब्ज, पेट फूलना और लूज मोशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, बादाम में मिलने वाले एक प्रोटीन से मुंह, गले और कंठ में खुजली होने के साथ ही जीभ, मुंह और होंठ में सूजन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। वहीं, ज्यादा बादाम खाने से शरीर में मैग्नीज की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे ब्लड प्रेशर और एंटीबायोटिक्स की दवाइयों का असर भी कम होता है।

#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ज्यादा बादाम खाना, खाने चाहिए सिर्फ...Previous
Eating more almonds is harmful for health, almonds, gaining fat , can be a serious problem

Mixed Bag

Ifairer