1 of 1 parts

सर्दी लगी या हुआ कोरोना, ऐसे करें पहचान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Feb, 2022

सर्दी लगी या हुआ कोरोना, ऐसे करें पहचान
कोरोना की तीसरी लहर और बदलते मौसम के बीच तेज ठंड से सर्दी-जुकाम, बुखार आदि होने लगते हैं। ऐसे में सामान्य लक्षणों के चलते सबसे बड़ी समस्या होती है कि सामान्य बुखार को ओमिक्रॉन से कैसे अलग समझा जाए। इस बात को हम इस तरह से समझ सकते हैं और इन दोनों में से हम किससे ग्रस्त उसे पहचान सकते हैं—

ठंड से ग्रसित होने के लक्षण
1. ठंड से बुखार होने पर सामान्य दवाईयों से तीन से पांच दिन में चला जाता है।
2. सर्दी लगने पर सिरदर्द, सिर भारी होने की समस्या हो सकती है।
3. छींक आना व सर्दी-जुकाम होना।
4. नाक के अंदर सूखापन आना।
5. तेज सर्दी लगना व रौंगटे खड़े होना।
6. चिड़चिड़ापन महसूस होना।

ओमिक्रॉन व अन्य संक्रमण
ओमिक्रॉन सहित अन्य तरह के संक्रमणों में थकान रहना आम समस्या होती है। जोड़ों में दर्द, जुकाम, गले में खराश-जलन, लगातार सिरदर्द जैसी शिकायतें रहती हैं। इनके अलावा शरीर के दूसरे अंग भी इनसे प्रभावित हो सकते हैं और सांस सम्बन्धी दिक्कतें भी हो सकती हैं।
इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि बदलते मौसम में ठंड लगना सामान्य बात है। तेज ठंड में बुखार या शरीर दुखना आम समस्याएँ हैं। सामान्य दवाईयों और पौष्टिक आहार से यह चली जाती हैं। इन्हें हल्क में न लें और ठंड से बचाव करें। किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर घबराएँ नहीं, उचित इलाज लें। ठंड सामान्य दवाइयों से सही हो जाती है। ठंड लगने या बुखार होने पर लिक्विड डाइट लेना शुरू करें। मोटे अनाज आधारित फूड लें। चिकित्सक की निगरानी में उचित डाइट चार्ट फॉलो करें। इम्युनिटी मजबूत करने के लिए मौसमी फल, हरी सब्जी, ड्राई फ्रूट्स, मक्का, ज्वार-बाजरा जैसे मोटे अनाज आदि डाइट में लें। नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेट करें। योग, व्यायाम आदि अभ्यास नियमित रूप से करते रहें।

# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


Cold or corona happen, identify it like this, identify, Cold, corona

Mixed Bag

Ifairer