2 of 2 parts

इन घरेलू उपायों को अपनाने से खोल सकते हैं बंद गला, दूर होती है खराश

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Mar, 2022

इन घरेलू उपायों को अपनाने से खोल सकते हैं बंद गला, दूर होती है खराश
इन घरेलू उपायों को अपनाने से खोल सकते हैं बंद गला, दूर होती है खराश
हल्दी वाला दूध
गले की अकडऩ को दूर करने के लिए हल्दी भी आपके लिए प्रभावी उपाय है। रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 1 चुटकी हल्दी और काली मिर्च मिलाकर लें। अब इस दूध को सोने से पहले पीएं। इससे गले की सूजन और जकडऩ से राहत मिलेगी।

बर्फ से गले की सिकाई
गले में जकडऩ महसूस होने पर गले की बर्फ से सिकाई करें। बर्फ की सिकाई करने से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। साथ ही अगर आपके गले में सूजन की वजह से जकडऩ महसूस हो रही है, तो यह इस परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

शहद की चाय
शहद की चाय भी आपके लिए प्रभावी हो सकती है। शहद की चाय में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो गले की जकडऩ और सूजन को दूर करने में प्रभावी है। शहद की चाय बनाने के लिए एक कप पानी को अच्छे से उबाल लें। अब इसे कप में छानकर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पी जाएं। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

इमली का पानी

इमली विटामिन सी से भरपूर होता है, जो गले में दर्द, खराश, अकडऩ और जकडऩ को दूर करने में प्रभावी होती है। इसके पानी को इस्तेमाल करने के लिए 1 कप पानी में 1 इमली का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी से कुल्ली करें। ध्यान रखें कि इमली के पानी से सिर्फ कुल्ला करना है। इसका सेवन न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।


#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


इन घरेलू उपायों को अपनाने से खोल सकते हैं बंद गला, दूर होती है खराशPrevious
home remedies, Closed throat can be opened

Mixed Bag

Ifairer