2 of 4 parts

Christmas 2018 : सांता क्लॉज कौन है और कहां से आता है?

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Dec, 2018

Christmas 2018 : सांता क्लॉज कौन है और कहां से आता है?  Christmas 2018 : सांता क्लॉज कौन है और कहां से आता है?
Christmas 2018 : सांता क्लॉज कौन है और कहां से आता है?
लेकिन सांता क्लॉज से उपहार पाकर अधिकांश बच्चों के दिमाग में यह सवाल जरूर उमड़ता है कि उन्हें उपहार देने और इतना प्यार करने वाला यह सांता क्लॉज आखिर है कौन और यह कहां से आता है तथा बच्चों को उपहार क्यों देकर जाता है? बच्चों का दिल रखने के लिए कुछ माता-पिता उन्हें कह देते हैं कि वह एक देवदूत है, जो क्रिसमस की रात अपने 8 रेंडियर वाले स्लेज पर बैठकर स्वर्ग से आता है और बच्चों को उपहार बांटकर स्वर्ग वापस चला जाता है जबकि कुछ बच्चों के माता-पिता यह कहकर उनकी जिज्ञासा शांत कर देते हैं कि सांता क्लॉज बहुत दूर स्थित एक बफीर्ले देश से आते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि सांता क्लॉज आखिर कौन है और यह हर साल 25 दिसम्बर को ही उपहार देने क्यों आता है? सांता क्लॉज चौथी शताब्दी में मायरा के निकट एक शहर (जो अब तुर्की के नाम से जाना जाता है) में जन्मे संत निकोलस का ही रूप है।

संत निकोलस के पिता एक बहुत बड़े व्यापारी थे, जिन्होंने निकोलस को अच्छे संस्कार देते हुए दूसरों के प्रति सदा दयाभाव रखने और जरूरतमंदों की सहायता करने को प्रेरित किया। निकोलस पर इन सब बातों का इतना असर हुआ कि वह हर समय जरूरतमंदों की सहायता करने को तत्पर रहते। बच्चों से तो उन्हें खास लगाव हो गया था।

#उफ्फ्फ! ऐश ये दिलकश अदाएं...


Christmas 2018 : सांता क्लॉज कौन है और कहां से आता है? PreviousChristmas 2018 : सांता क्लॉज कौन है और कहां से आता है?  Next
christmas 2018,santa claus,christmas,jesus,father,chocolate,toffies,gift

Mixed Bag

Ifairer