1 of 1 parts

बॉडी को फिट रहने के टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Oct, 2017

बॉडी को फिट रहने के टिप्स
आज की बिजी लाइफ में भीवे खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। ऎसे में प्राकृतिक शाक्ति प्रदायक टॉनिक्स बेहतर साबित होते हैं क्योंकि अप्राकृतिक रूप से मल्टी विटामिन्स और प्रोटीन केजो सप्लीमेंट्स लिए जाते हैं वे शरीर को पूरी तरह से पोषण नहीं दे पाते हैं। शरीर प्रकृति की देन है और प्राकृतिक चीजें ही इसे आजीवन निरोग और खूबसूरत बनाए रखती हैं। महिलाओं के लिए चकत्कारी ब्रेकफास्ट जो मोटापा बढाए भी और मोटापा कम भी करे-सेब और गाजर लेकर दोनों को लगभग बराबर वजन में अलग-अलग कद्दूकस कर लें। इन लच्छों को सुबह खाली पेट नाश्ते के साम जितना खा सकें खा लें। इसके सेवन के बाद दो घण्टे तक कुछ ना खाएं। इससे जहां अंदरूनी शक्ति बढती है वहीं अनावश्यक चर्बी घटतीहै और खून साफ होकर रंग निखरता है।

वजन बढाना हो तो यही खुराक दोपहर खाने के बाद लें। यदि आपका वजन गिर रहा हो या आपको कमजोरी का अनुभव हो रहा हो तो इससे जल्द ही आराम मिलता है। छुहारों का दूध वृद्ध, प्रौढ और युवा तीनों के लिए ही फिट रहने के लिए आवश्यक है। हर रोज रात में मिट्टी या कांच के बर्तन में थोडे से पानी में भिगो दें। सुबह इनकी गुठली निकालकर फेंक दें और इन्हें 300 ग्राम, दूध में उबालें। 250 ग्राम सेवन से कुछ ही दिनों में खोए हुए स्वास्थ को दुबारा प्राप्त किया जा सकता है। इससे भूख लगने लगती है। चाहे कैसी भी कमजोरी हो दूर हो जाती है।
शारीरिक काम करने वालों को हर रोज पौष्टिक नाश्ते की आवश्यकता होती है- 25 ग्राम देशी काले चने लेकर अच्छी तरह साफ कर लें। मोटे पुष्ट चनों को चुनकर साफ करके कीडे या डंक लगे व टूटे चने निकाल कर फेंक दें। शाम को 125 ग्राम पानी में इन्हें भिगो दें। सुबह एक्ससाइज के बाद चनों को अच्छी तरह चबाकर खाएं और ऊपर से चनों का पानी वैसे ही या उसमें एक चम्मच शहद मिलकर पी जाएं। यह नाश्ता शरीर को बल और स्फूर्ति प्रदान कर सदा जवां और फिट रखता है। चने की मात्रा धीरे-धीरे 25 ग्राम से 50 ग्राम तक बढाई जा सकती है। भीगे हुए चने खाने के बाद दूध पीने पर वीर्य पुष्ट होता है।

अंकुरित चना मांसपेशियों को सुदृढ व शरीर को वज्र के समान बनाने वाला तथा समस्त स्किन रोग नाशक है। अंकुरित चने का सेवन फेफडे मजबूत करता है, रक्त में कोलेस्ट्राल कम करता है और दिल के रोगों को दूर करने में सहायक है। वटामिन सी की प्रचुरता वाला यह नाश्ता वजन बढाता है, खून में वृद्धि करता है तथा उसे साफ भी करता है। इससे आप स्वयं को हर उम्र में फि पाते हैं।

#आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


body fit for tip

Mixed Bag

Ifairer