1 of 1 parts

5 स्लिमिन्ग टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 Oct, 2017

5 स्लिमिन्ग टिप्स
मोटी, भारी कमर वाली महिलाओं के लिए उनकी कमर खतरे की घंटी है। जी हां, यदि आपका वजन सामान्य है, मगर आप की कमर मोटी है तो यह आप की उम्र कम होने के खतरे को बढा देता है। इसे हल्के में ना लें कि आप ओवरवेट नहीं हैं व आपको किसी शारीरिक श्रम अथवा व्यायाम की आवश्यकता नहीं है।
एक अध्ययन के दौरान यह परिणाम सामने आया है कि महिलाओं में वजन की तुलना में कमर का भारी होना कहीं अधिक खतरनाक साबित होता है। इससे उनकी जिन्दगी के लिए खतरा बढ जाता है। एक मोटी महिला की अपेक्षा मोटी कमर वाली महिला में ह्वयदरोग, कैंसर आदि की शिकार होने की सम्भावनाएं सामान्य व पतली कमर वाली की तुलना में कहीं अधिक हो जाती हैं।
यहां कुछ स्लिमिंग टिप्स दिये गए हैं जिन्हें आप फॉलो करके मोटी कमर को खूबसूरत तो बना ही सकती हैं साथ ही बीमारियों से भी निजात पा सकती हैं।

बर्गर पर कैचअप और मेयोनीज लगा कर खाने की बजाय एक बडे बोल में हल्की उबली पालक, कच्चो टमाटर और प्याज चौकोर टुकडों में काट कर काली मिर्च व नमक छिडक कर खाएं। आपको विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के आयरन, पोटैशियम, लाइकोपेन और ल्यूटिन एक साथ मिलेंगे। पेट भी भरेगा और छरहरी बनी रहेंगी सो अलग। अगर मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या फिर काली मिर्च को शामिल करके वजन को काबू में किया जा सकता है। एक अध्ययन के द्वारा पाया कि वजन कम करने का सबसे बेहरतीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाऎ जानेवाले तत्व कैपसाइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ जाती है, जिससे वजन कन्ट्रोल में रहता है। गांठ गोभी विटामिन सी से भरपूर होती है, जोकि शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है। यह कोशिकाओं के सुरक्षित रखता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ब्रिस्क वॉक के साथ आप गांठ गोभी डाइट में शामिल करके अपनी जीवनशैली फिट रख सकती हैं। एक कप गांठगोभी में 36 कैलोरी होती है। इसमें केले की तुलना में पोटैशियम थोडा अधिक मात्रा में होता है। इसका फाइबर हेल्दी वजन बनाए रखने और पेट के कैंसर के खतरे को दूर करने में मददगार है।

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


Best Weight Loss Tips for Women, slimming tips, Weight Loss Tips

Mixed Bag

Ifairer