1 of 2 parts

BP को नियंत्रण में रखने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करती है मूली

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Nov, 2021

BP को नियंत्रण में रखने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करती है मूली
BP को नियंत्रण में रखने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करती है मूली
सर्दियों के दिन शुरू हो चुके हैं। बाजार में इन दिनों हरे पत्तों के साथ सफेद रंग की मूली बहुतायत में उपलब्ध है। सर्दियों में मूली का सेवन अवश्य करना चाहिए। मूली खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। यह सीजनल सब्जी है और अधिक फायदा करती है, डॉक्टर भी सीजनल सब्जी खाने की सलाह देते हैं। सर्दी के मौसम में गाजर, चुकंदर और टमाटर के साथ मूली का सेवन भी जरूर करें। सर्दियों में मूली खाने से सेहत को बड़े फायदे होते हैं। मूली विटामिन ई, ए, सी, बी-6 और विटामिन के से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं।

तो आइए जानते हैं मूली खाने के फायदे....

पाचन तंत्र
मूली में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है। फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है। इसके अलावा मूली लिवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित रखती है। मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है।

कम करती मोटापा
मोटापे के मरीजों के लिए मूली लाभकारी है। इसके लिए मूली के रस में नींबू और सेंधा नमक मिलाकर पिएं। इसके सेवन से धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगता है।

गुर्दे के लिए फायदेमंद
मूली का रस और मूली दोनों ही गुर्दे संबंधी परेशानियों से निजात दिलाती है। मूली के रस में सेंधा नमक मिलाकर नियमित रूप से पीने पर गुर्दे साफ होते हैं और गुर्दे की पथरी भी समाप्त हो जाती है।

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


BP को नियंत्रण में रखने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करती है मूली Next
along with keeping bp under control, radish strengthens the digestive system, radish, digestive system, bp under control, benefits of eating radish

Mixed Bag

Ifairer